Black Heads को तेजी से हटाने के लिए नींबू के छिलके का उपयोग जाने!

How To Use Lemon Peel To Remove Black Heads Fast!
Black Heads को तेजी से हटाने के लिए नींबू के छिलके का उपयोग जाने!

Black Heads त्वचा की देखभाल से जुड़ी एक परेशानी वाली समस्या हो सकती है पर इसका इलाज नींबू का छिलका बन सकता है अगर आपको बता हो की इसका प्रयोग कैसे करना है! विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, नींबू का छिलका ब्लैकहेड्स को खत्म करने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को तरोताजा महसूस करा सकता है।

तेजी से ब्लैकहैड हटाने के लिए नींबू के छिलके का उपयोग करने के सरल स्टेप्स के बारे में यहाँ जाने:-

स्टेप1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्नलिखित हैं:

· ताजा नींबू

· एक छोटा कटोरा

· कॉटन बॉल या पैड

· गर्म पानी

· आपका पसंदीदा मॉइस्चराइज़र

youtube-cover

स्टेप 2: नींबू का छिलका निकालें

किसी भी गंदगी या कीटनाशकों को हटाने के लिए ताजे नींबू को अच्छी तरह से धोकर शुरुआत करें। एक कद्दूकस या छिलके का उपयोग करके, नींबू के छिलके की बाहरी परत को सावधानीपूर्वक निकालें। सुनिश्चित करें कि केवल पीला छिलका ही प्राप्त करें, क्योंकि सफेद भाग त्वचा पर बहुत कठोर हो सकता है।

स्टेप 3: नींबू के छिलके का पेस्ट बनाएं

नींबू के छिलके को एक छोटे कटोरे में रखें और इसे मूसल का उपयोग करके बारीक पीस लें। नींबू के छिलके के पाउडर में गर्म पानी की कुछ बूंदें मिलाएं, जिससे गाढ़ा पेस्ट बन जाए।

स्टेप 4: अपना चेहरा साफ करें

चेहरा साफ करें!
चेहरा साफ करें!

नींबू के छिलके का पेस्ट लगाने से पहले, किसी भी मेकअप, गंदगी या तेल को हटाने के लिए अपने चेहरे को सौम्य फेशियल क्लींजर से साफ करें। अपनी त्वचा को साफ तौलिए से थपथपाकर सुखाएं।

स्टेप 5: नींबू के छिलके का पेस्ट लगाएं

कॉटन बॉल या पैड का उपयोग करके नींबू के छिलके का पेस्ट ब्लैकहेड्स वाले क्षेत्रों पर लगाएं। पेस्ट को अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें। संवेदनशील क्षेत्रों के आसपास सतर्क रहें और अपनी आंखों के संपर्क में आने से बचें।

स्टेप 6: इसे चहरे पर सेट होने दें

नींबू के छिलके के पेस्ट को अपनी त्वचा पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। आपको हल्की झुनझुनी महसूस हो सकती है, जो सामान्य है। नींबू के छिलके में प्राकृतिक एसिड होते हैं जो रोमछिद्रों को एक्सफोलिएट और साफ करने में मदद करते हैं।

स्टेप 7: धो लें

चेहरे को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। सुनिश्चित करें कि नींबू के छिलके का सारा पेस्ट आपकी त्वचा से हट जाए।

स्टेप 8: मॉइस्चराइज़ करें

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपना पसंदीदा मॉइस्चराइज़र लगाएं। नींबू का छिलका थोड़ा सूख सकता है, इसलिए स्वस्थ संतुलन बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा