रंगत निखारने के लिए संतरे के छिलके के स्क्रब का उपयोग कैसे करें!

How To Use Orange Peel Scrub For Improving Complexion!
रंगत निखारने के लिए संतरे के छिलके के स्क्रब का उपयोग कैसे करें!

संतरे के छिलके का स्क्रब विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, संतरे के छिलके का स्क्रब आपके रंग को निखारने और चमकदार चमक लाने के लिए एक पावरहाउस है। इसके पुनर्जीवन लाभों का उपयोग करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:

निम्नलिखित इन कुछ स्टेप्स को आप यहाँ फॉलो कर सकते हैं:

स्टेप 1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

अपना खुद का संतरे के छिलके का स्क्रब बनाने के लिए, आपको इसकी आवश्यकता होगी:

· सूखे संतरे के छिलके

· एक ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर

· वैकल्पिक: अधिक पोषण के लिए अधिक सामग्री जैसे शहद, दही, या जैतून का तेल

स्टेप 2: संतरे के छिलके का पाउडर तैयार करें

किसी भी गंदगी

को हटाने के लिए ताजे संतरे को अच्छी तरह से धोकर शुरुआत करें। एक बार साफ करने के बाद, संतरे को सावधानी से छीलें, ध्यान रखें कि केवल बाहरी संतरे का छिलका हटा दें, कड़वा सफेद गूदा छोड़ दें। संतरे के छिलकों को एक ट्रे पर एक परत में फैलाएं और उन्हें हवा में पूरी तरह सूखने दें, आमतौर पर 2-3 दिनों के लिए। एक बार सूख जाने पर, छिलकों को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में रखें और बारीक पाउडर बनने तक पीसें।

संतरे के छिलके का पाउडर!
संतरे के छिलके का पाउडर!

स्टेप 3: अपने स्क्रब को अनुकूलित करें (वैकल्पिक)

आपकी त्वचा की ज़रूरतों के आधार पर, आप अतिरिक्त सामग्रियों को शामिल करके अपने संतरे के छिलके के स्क्रब को अनुकूलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:

· अधिक जलयोजन के लिए, एक मॉइस्चराइजिंग स्क्रब बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर को शहद के साथ मिलाएं।

· संवेदनशील त्वचा को आराम देने के लिए, शांत प्रभाव के लिए पाउडर को सादे दही के साथ मिलाएं।

· शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए, अतिरिक्त पोषण के लिए मिश्रण में जैतून के तेल की कुछ बूँदें मिलाने पर विचार करें।

स्टेप 4: ऐसे करे प्रयोग

एक बार जब आप अपना संतरे के छिलके का स्क्रब तैयार कर लें, तो इसे अपनी त्वचा पर लगाने का समय आ गया है। किसी भी गंदगी या अशुद्धियों को हटाने के लिए अपने चेहरे को सौम्य क्लींजर से साफ करके शुरुआत करें। इसके बाद, स्क्रब की थोड़ी मात्रा लें और इसे अपनी नम त्वचा पर गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें। गालों, माथे और नाक जैसे सुस्त या खुरदुरी बनावट वाले क्षेत्रों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें। आंख के नाजुक क्षेत्र से बचें।

स्टेप 5: धोएं और मॉइस्चराइज़ करें

संतरे के छिलके के स्क्रब से धीरे से एक्सफोलिएट करने के बाद, अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। अपनी त्वचा को साफ तौलिये से थपथपाकर सुखाएं और जलयोजन बनाए रखने और अपनी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

youtube-cover

स्टेप 6: रिजल्ट का आनंद लें

स्वस्थ और चमकदार रंगत बनाए रखने के लिए इस प्रक्रिया को प्रति सप्ताह 2-3 बार दोहराएं। समय के साथ, आप देखेंगे कि संतरे के छिलके के स्क्रब के एक्सफ़ोलीएटिंग और ब्राइटनिंग गुणों के कारण आपकी त्वचा चिकनी, चमकदार और अधिक चमकदार हो गई है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा