वजन बढ़ाने के लिए सत्तू का उपयोग कैसे करें?

How To Use Sattu For Weight Gain?
वजन बढ़ाने के लिए सत्तू का उपयोग कैसे करें?

सत्तू एक आटा है जो भुने हुए चने से बनाया जाता है। यह अत्यधिक पौष्टिक, प्रोटीन, फाइबर और आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है।

सत्तू वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकता है?

1. उच्च कैलोरी सामग्री:

सत्तू में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे वजन बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। इसका नियमित रूप से सेवन आपके कैलोरी सेवन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

youtube-cover

2. प्रोटीन से भरपूर:

मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण है और सत्तू इससे भरपूर होता है। अपने आहार में सत्तू शामिल करने से मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिल सकती है, जो स्वस्थ वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

3. स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोत:

सत्तू में स्वस्थ वसा होती है जो ऊर्जा प्रदान करती है और विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करती है। ये वसा वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं, खासकर जब इन्हें संतुलित आहार के साथ जोड़ा जाए।

4. पाचन स्वास्थ्य:

सत्तू में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है। उचित पाचन यह सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर पोषक तत्वों को कुशलतापूर्वक अवशोषित कर सके, जिससे वजन बढ़ने में आसानी हो।

वजन बढ़ाने के लिए सत्तू का उपयोग करने के तरीके:

· सत्तू ड्रिंक: एक गिलास दूध या पानी में 2-3 बड़े चम्मच सत्तू मिलाएं. यदि चाहें तो शहद या चीनी जैसा कोई स्वीटनर मिलाएं। इस प्रोटीन युक्त शेक को दिन में एक या दो बार पियें, बेहतर होगा कि वर्कआउट के बाद या मध्य-भोजन नाश्ते के रूप में।

· सत्तू पराठा: गेहूं के आटे में सत्तू, पानी और चुटकीभर नमक मिलाकर आटा गूंथ लें. आटे को पतले गोल आकार में बेल लें और गर्म तवे पर थोड़ा घी या तेल डालकर पकाएं। दही या अपनी पसंदीदा करी के साथ इन पौष्टिक पराठों का आनंद लें।

· सत्तू के लड्डू: सत्तू को गुड़, कटे हुए मेवे और थोड़ी सी इलायची पाउडर के साथ मिलाएं। स्वादिष्ट और ऊर्जा से भरपूर लड्डू बनाने के लिए मिश्रण को छोटी-छोटी गेंदों में रोल करें। अपनी कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए इन्हें नाश्ते या मिठाई के रूप में लें।

सत्तू के लड्डू!
सत्तू के लड्डू!

· सत्तू दलिया: गाढ़ा दलिया बनाने के लिए सत्तू को दूध या पानी के साथ पकाएं। स्वाद के लिए कटे हुए फल, मेवे और अपनी पसंद का स्वीटनर मिलाएं। यह हार्दिक नाश्ता विकल्प न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि पोषण की खुराक के साथ अपने दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका भी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा