इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन तरीकों से करें हल्दी का सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन तरीकों से करें हल्दी का सेवन (sportskeeda Hindi)
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन तरीकों से करें हल्दी का सेवन (sportskeeda Hindi)

हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल अक्सर हर घर में मसाले के तौर पर किया जाता है। हल्दी में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। अगर कोई अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना चाहता है तो इसके लिए भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। तो चलिए जानते हैं कैसे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी का सेवन करें।

youtube-cover

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन तरीकों से करें हल्दी का सेवन : How To Use Turmeric To Boost Immunity In Hindi

हल्दी वाला दूध पीएं -

अगर कोई अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहता है तो इसके लिए दूध (Milk) में हल्दी मिलाकर पीने से लाभ मिलता है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कई तरह के संक्रमण से बचाव करते हैं।

हल्दी की चाय -

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए व्यक्ति को हल्दी की चाय का सेवन करना चाहिए। इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में अदरक का टुकड़ा, 1-2 काली मिर्च और चुटकी भर हल्दी डालकर उबालें। इसे छानकर इसमें शहद मिलाएं और फिर सेवन करें।

हल्दी नींबू पानी का सेवन करें -

नींबू (Lemon) में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। पानी में नींबू और हल्दी डालकर पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और बॉडी डिटॉक्स होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now