कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हल्दी का करें इस तरह उपयोग?

How To Use Turmeric To Lower Cholesterol?
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हल्दी का करें इस तरह उपयोग?

हृदय को स्वस्थ बनाए रखने और हृदय रोगों को रोकने के लिए कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस रखना एक महत्वपूर्ण पहलू है। जबकि स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्राप्त करने के लिए कई तरह-तरह के तरीके हैं, हल्दी को अपने आहार में शामिल करना आपके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक स्वादिष्ट और प्राकृतिक तरीका हो सकता है। अपने चमकीले पीले रंग और सक्रिय यौगिक करक्यूमिन के लिए जानी जाने वाली हल्दी को कोलेस्ट्रॉल कम करने सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है।

कोलेस्ट्रॉल:

कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो कोशिका झिल्ली के निर्माण और हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक है। हालांकि, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल की अधिकता, जिसे अक्सर "खराब" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, धमनियों में प्लाक का निर्माण कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

हल्दी की शक्ति:

भारतीय व्यंजनों और पारंपरिक चिकित्सा में प्रमुख हल्दी में करक्यूमिन, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी यौगिक होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि करक्यूमिन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

अपने आहार में हल्दी को शामिल करें:

1. हल्दी वाला दूध:

· हल्दी को गर्म दूध (डेयरी या पौधे आधारित), थोड़ी सी काली मिर्च और मिठास के लिए थोड़ा सा शहद के साथ मिलाकर एक सुखदायक सुनहरा दूध बनाएं।

· काली मिर्च करक्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाती है, जिससे यह अधिक प्रभावी हो जाता है।

हल्दी वाला दूध!
हल्दी वाला दूध!

2. हल्दी वाली चाय:

· गर्म पानी में हल्दी पाउडर या कद्दूकस की हुई ताजी हल्दी डालकर एक कप हल्दी चाय बनाएं।

· नींबू निचोड़कर या दालचीनी छिड़ककर स्वाद बढ़ाएँ।

3. खाना पकाने में हल्दी:

· सूप, स्टू, करी और स्टर-फ्राई में हल्दी मिलाकर अपने भोजन को मसालेदार बनाएं।

· करक्यूमिन अवशोषण को अनुकूलित करने के लिए हल्दी को काली मिर्च और जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा के साथ मिलाएं।

4. हल्दी के पूरक:

यदि हल्दी को अपने दैनिक भोजन में शामिल करना चुनौतीपूर्ण है, तो हल्दी की खुराक पर विचार करें। हालाँकि, अपनी दिनचर्या में कोई भी नया पूरक शामिल करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

5. जीवनशैली कारक:

जबकि हल्दी आपके कोलेस्ट्रॉल-कम करने में एक मूल्यवान हो सकती है, इसे एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ पूरक करना आवश्यक है। संतुलित आहार बनाए रखें, नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें और संतृप्त और ट्रांस वसा के अत्यधिक सेवन से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा