अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सुबह कैसे उठें और इसका लाभ उठाएं: मानसिक स्वास्थ्य 

How to wake up in the morning for good mental health and take advantage of it: Mental Health
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सुबह कैसे उठें और इसका लाभ उठाएं: मानसिक स्वास्थ्य

सुबह उठना कई लोगों के लिए एक चुनौती हो सकता है, खासकर अगर उन्हें इसकी आदत नहीं है या वे पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं। हालाँकि, जल्दी उठने के कई फायदे हैं और यह किसी के जीवन को बेहतर बना सकता है।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि सुबह कैसे उठें और इसका अधिकतम लाभ उठाएं।

सोने के समय पर टिके रहें:

हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने से आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और सुबह उठना आसान हो जाता है।

आराम से सोने का रूटीन बनाएं:

आरामदेह सोने का रूटीन, जैसे नहाना, किताब पढ़ना, या सॉफ्ट म्यूजिक सुनना, आपके दिमाग और शरीर को शांत करने और आपको नींद के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।

सोने से पहले स्क्रीन से बचें:

सोने से पहले स्क्रीन से बचें!
सोने से पहले स्क्रीन से बचें!

स्मार्टफोन, लैपटॉप और टीवी जैसी स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी मेलाटोनिन के उत्पादन को कम करके नींद में बाधा डाल सकती है, हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है।

शारीरिक व्यायाम करें:

नियमित शारीरिक गतिविधि आपको दिन के दौरान अधिक सतर्क और जाग्रत महसूस करने में मदद कर सकती है और रात में सो जाना आसान बना सकती है।

अपने बेडरूम को ठंडा और अंधेरा रखें:

आदर्श नींद का तापमान 60 और 67 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच होता है, और एक अंधेरा कमरा बेहतर रात की नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

एक अलार्म घड़ी का उपयोग करें:

एक अलार्म घड़ी समय पर जागने में एक सहायक उपकरण हो सकती है, लेकिन एक कोमल अलार्म ध्वनि के साथ एक का चयन करना सुनिश्चित करें जो आपको जगाए नहीं।

सुबह का सदुपयोग करें:

youtube-cover

एक बार जब आप जाग जाते हैं, तो उन गतिविधियों में संलग्न होकर सुबह का सदुपयोग करने का प्रयास करें जो आपके दिन को लाभ दें। इसमें व्यायाम, ध्यान, या आने वाले दिन के लिए अपने लक्ष्यों और प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए बस कुछ मिनट लेना शामिल हो सकता है।

स्वस्थ नाश्ता करें:

पौष्टिक नाश्ता खाने से आप ऊर्जावान महसूस करते हैं और दिन का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो प्रोटीन और फाइबर में उच्च हों, जैसे कि अंडे, दही, या साबुत अनाज टोस्ट, जो आपको पूर्ण और संतुष्ट रखने में मदद करें।

स्नूज़ हिट करने से बचें:

अपने अलार्म पर स्नूज़ हिट करना एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में उठना कठिन बना सकता है और आपको घबराहट और भटका हुआ महसूस करा सकता है। इसके बजाय, जैसे ही आपका अलार्म बंद हो जाए, उठने की कोशिश करें।

प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क में रहें:

प्राकृतिक प्रकाश आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को विनियमित करने में मदद करता है और आपके मूड और ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। जागने के बाद जितनी जल्दी हो सके बाहर या खिड़की के पास जाने की कोशिश करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा

App download animated image Get the free App now