अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नए कॉलेज में दाखिल होते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Things to keep in mind while joining a new college for good mental health: Mental Health
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नए कॉलेज में दाखिल होते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

नए कॉलेज में दाखिला लेने पर वहां खुद को लोगों और माहौल के बीच ढालना एक चुनौतीपूर्ण और तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है, लेकिन इस संक्रमण के दौरान आप यह सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं कि आप अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखें।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से आप खुद की मदद कर सकतें हैं:-

1. सामाजिक समर्थन की तलाश करें:

सामाजिक समर्थन की तलाश करें!
सामाजिक समर्थन की तलाश करें!

अन्य छात्रों के साथ संबंध बनाना, क्लबों और संगठनों में शामिल होना और गतिविधियों में भाग लेना आपको अपने कॉलेज समुदाय से अधिक जुड़ा हुआ और कम अलग-थलग महसूस करने में मदद कर सकता है। दोस्तों और एक सपोर्ट सिस्टम होने से आपको किसी भी तनाव या चिंता का सामना करने में मदद मिल सकती है।

2. कैंपस संसाधनों का उपयोग करें:

कई कॉलेज और विश्वविद्यालय परामर्श और मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करते हैं, साथ ही छात्रों के लिए सहायता समूह भी प्रदान करते हैं। यदि आपको उनकी आवश्यकता है तो इन संसाधनों का लाभ उठाएं, और यदि आप संघर्ष कर रहे हैं तो सहायता मांगने से न डरें।

3. परिवर्तन के लिए खुले रहें:

कॉलेज परिवर्तन का समय है, और नए अनुभवों और अवसरों के लिए खुले रहना महत्वपूर्ण है। अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने और नई चीजों को आजमाने से न डरें, चाहे वह किसी क्लब में शामिल होना हो, किसी ऐसे विषय में क्लास लेना हो जिसमें आपकी रुचि हो या नए लोगों से मिलना हो।

4. अपना समय प्रभावी ढंग से प्रबंधित करें:

स्कूल, सामाजिक जीवन और पाठ्येतर गतिविधियों की मांगों को संतुलित करना भारी पड़ सकता है, इसलिए अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। एक शेड्यूल बनाएं और उस पर टिके रहें, अपनी जिम्मेदारियों को प्राथमिकता दें और अपने लिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें।

youtube-cover

5. नशीले पदार्थ लेने से बचें:

हालांकि तनाव से निपटने के लिए नशीले पदार्थों की ओर मुड़ना आकर्षक हो सकता है, यह वास्तव में लंबे समय में आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। इसके बजाय, तनाव से निपटने के स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे कि व्यायाम, ध्यान या किसी काउंसलर से बात करना।

6. मित्रों और परिवार के संपर्क में रहें:

दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहना समर्थन का एक बड़ा स्रोत हो सकता है, भले ही वे शारीरिक रूप से पास न हों। प्रियजनों के साथ कॉल करने, टेक्स्ट करने या वीडियो चैट करने के लिए प्रत्येक सप्ताह अलग समय निर्धारित करने का प्रयास करें।

7. ब्रेक लें:

ब्रेक लेना और खुद को आराम करने और रिचार्ज करने के लिए समय देना महत्वपूर्ण है। चाहे वह सप्ताह के अंत में घर जाना हो, कक्षाओं से एक दिन की छुट्टी हो या कुछ मिनटों का ध्यान, एक ब्रेक लेने से आप अधिक तरोताजा और केंद्रित महसूस कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now