अगर आप भी खुद में ये लक्षण पाते हैं तो आप हैं, अवसाद के शिकार: मानसिक स्वास्थ्य

If you also find these symptoms in yourself, then you are a victim of depression!
अगर आप भी खुद में ये लक्षण पाते हैं तो आप हैं, अवसाद के शिकार: मानसिक स्वास्थ्य

अवसाद एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जो किसी भी उम्र, लिंग या पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना किसी को भी प्रभावित कर सकती है। अपने आप में अवसाद के संकेतों और लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप निम्न में से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं तो मदद लेना महत्वपूर्ण है।

निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान देते हुए लक्षणों की पहचान करें:-

स्थायी उदासी

समय-समय पर उदास या उदास महसूस करना सामान्य है, लेकिन यदि आप दो सप्ताह से अधिक समय तक लगातार उदास महसूस कर रहे हैं, तो यह अवसाद का संकेत हो सकता है। आप निराश, असहाय, या बेकार महसूस कर सकते हैं, और उन गतिविधियों का आनंद लेना मुश्किल हो सकता है जिन्हें आप एक बार पसंद करते थे।

भूख में परिवर्तन

डिप्रेशन आपकी भूख को प्रभावित कर सकता है, जिससे आप सामान्य से अधिक या कम खा सकते हैं। आप अपने वजन में बदलाव का अनुभव भी कर सकते हैं। आप अपनी भूख कम कर सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं, या आप अधिक खा सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं।

थकान और ऊर्जा की कमी

youtube-cover

अवसाद भी थकान और ऊर्जा की कमी का कारण बन सकता है। आपको सुबह बिस्तर से उठने में कठिनाई हो सकती है या दिन भर थकान महसूस हो सकती है। इससे रोजमर्रा के कार्यों और गतिविधियों को करना मुश्किल हो सकता है।

सोने में कठिनाई

डिप्रेशन आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है। आपको नींद आना या सोते रहना मुश्किल हो सकता है, या आप सामान्य से अधिक सो सकते हैं। इससे थकावट की भावना पैदा हो सकती है और नियमित नींद के कार्यक्रम को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

चिड़चिड़ापन और गुस्सा

चिड़चिड़ापन और गुस्सा!
चिड़चिड़ापन और गुस्सा!

अवसाद चिड़चिड़ापन और क्रोध की भावना पैदा कर सकता है। आप आसानी से निराश या क्रोधित महसूस कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। यह दूसरों के साथ आपके संबंधों को प्रभावित कर सकता है और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना कठिन बना सकता है।

मुश्किल से ध्यान केंद्रित करना

अवसाद आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। आपको कार्यों को पूरा करने, विवरणों को याद रखने या निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है। यह आपके काम या स्कूल के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है और दैनिक जिम्मेदारियों को बनाए रखना मुश्किल बना सकता है।

शारीरिक लक्षण

डिप्रेशन शारीरिक लक्षण भी पैदा कर सकता है, जैसे सिरदर्द, पेट में दर्द या पीठ दर्द। आप चक्कर आना या मतली का अनुभव भी कर सकते हैं। ये लक्षण अस्पष्टीकृत हो सकते हैं और किसी अन्य चिकित्सा स्थिति से संबंधित नहीं हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now