इस वक्त पिएंगे नारियल पानी, तो मिलेंगे सबसे ज़्यादा फायदे

इस वक्त पिएंगे नारियल पानी, तो मिलेंगे सबसे ज़्यादा फायदे (sportskeeda Hindi)
इस वक्त पिएंगे नारियल पानी, तो मिलेंगे सबसे ज़्यादा फायदे (sportskeeda Hindi)

नारियल पानी (coconut water) का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। गर्मी के मौसम में नारियल पानी राहत दिलाने के साथ शरीर में एनर्जी बूस्ट करने का काम करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद ही कम होती है। वैसे को दिन के किसी भी समय नारियल पानी पीने से आपको फायदे पहुंच सकते हैं, लेकिन सही समय पर इसका सेवन ज़्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। जानते हैं किस समय नारियल पानी पीना सही होता है।

youtube-cover

नारियल पानी पीने का सही समय क्या है?

सुबह खाली पेट - अगर खाली पेट हर सुबह नारियल पानी पीते हैं तो ये सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। नारियल पानी में लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है औऱ साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। नारियल पानी वजन कम करने में मदद करता है।

वर्कआउट से पहले या फिर बाद में - आपको बता दें, नारियल का पानी एक नैचुरल स्पोर्ट्स ड्रिंक है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट करने के साथ एनर्जी भी देता है। वहीं वर्कआउट (workout) के बाद अगर आप इसे पीते हैं, तो इससे शरीर को खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स मिल जाते हैं।

खाने से पहले या बाद में - अगर आप खाने से पहले ताज़ा नारियल का पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट काफी हद तक भर जाता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बचते हैं।

सोने से पहले - नारियल पानी चिंता (tension) को कम करने में मदद करता है। तनाव को कम करने और दिमाग को शांति देने के लिए सोने से पहले एक गिलास नारियल पानी पिएं। इसके अलावा सोने से पहले नारियल पानी पीने से टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकल जाते ।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan