यदि च्युइंग गम खाते हैं आप तो ये फायदे और नुकसान जानना होगा ज़रूरी

यदि च्युइंग गम खाते हैं आप तो ये फायदे और नुकसान जानना होगा ज़रूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
यदि च्युइंग गम खाते हैं आप तो ये फायदे और नुकसान जानना होगा ज़रूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

च्युइंग गम एक लोकप्रिय आदत है जिसका दुनिया भर में लाखों लोग आनंद लेते हैं। यह विभिन्न स्वादों, आकृतियों और आकारों में आता है, और अक्सर इसका उपयोग सांसों को ताज़ा करने, मौखिक स्वास्थ्य में सुधार, तनाव को कम करने और संतुष्टि को संतुष्ट करने के लिए किया जाता है। हालांकि, किसी भी अन्य उत्पाद की तरह, च्युइंग गम के अपने फायदे और नुकसान हैं, जिनके बारे में पता होना जरूरी है।

यदि च्युइंग गम खाते हैं आप तो ये फायदे और नुकसान जानना होगा ज़रूरी (If you eat chewing gum, then it is important to know these advantages and disadvantages in hindi)

youtube-cover

च्युइंग गम के फायदे

तरोताजा सांस

च्युइंग गम के सबसे प्रसिद्ध लाभों में से एक इसकी सांसों को तरोताजा करने की क्षमता है। च्युइंग गम लार उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो मुंह में भोजन के कणों और जीवाणुओं को धोने में मदद करता है जो खराब सांस का कारण बन सकता है। यह चलते-फिरते सांसों को तरोताजा करने के लिए च्युइंग गम को एक सुविधाजनक और त्वरित उपाय बनाता है।

मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

च्यूइंगम चबाना वास्तव में मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के बाद चीनी मुक्त गम चबाना लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है, जो मुंह में एसिड को बेअसर करता है और दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है। च्युइंग गम भोजन के कणों को हटाकर और मसूड़ों को उत्तेजित करके दांतों को साफ करने में भी मदद कर सकता है, जो स्वस्थ मसूड़े के ऊतकों को बढ़ावा दे सकता है।

तनाव और चिंता को कम करता है

च्युइंग गम में तनाव से राहत देने वाले प्रभाव पाए गए हैं। चबाने की क्रिया तनाव मुक्त करने और तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त, च्युइंग गम तंत्रिका ऊर्जा के लिए एक भौतिक आउटलेट प्रदान कर सकता है, जिससे मन को शांत करने और शरीर को आराम देने में मदद मिलती है।

वजन प्रबंधन में मदद करता है

च्युइंग गम को वजन प्रबंधन से जोड़ा गया है। यह कम कैलोरी वाले स्नैक विकल्प के रूप में कार्य कर सकता है जो मीठे या उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के लिए क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकता है। च्युइंग गम भी मुंह को व्यस्त रख सकता है, नासमझ स्नैकिंग और ओवरईटिंग को रोक सकता है।

संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाता है

च्यूइंग गम को संज्ञानात्मक लाभ भी दिखाया गया है। शोध बताते हैं कि च्युइंग गम कुछ कार्यों में स्मृति, ध्यान और संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि च्युइंग गम की क्रिया मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जो संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ा सकती है। यह च्युइंग गम छात्रों या पेशेवरों के लिए एक संभावित सहायता बनाता है, जिन्हें मानसिक रूप से तेज और केंद्रित रहने की आवश्यकता होती है।

च्युइंग गम के नुकसान

दंत समस्याओं का खतरा

जबकि च्युइंग गम के मौखिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, यह दंत स्वास्थ्य के लिए जोखिम भी पैदा कर सकता है। च्युइंग गम जिसमें चीनी होती है, दांतों के क्षय में योगदान दे सकती है, क्योंकि चीनी मुंह में बैक्टीरिया को खिलाती है, जिससे दांतों के इनेमल को नष्ट करने वाले एसिड का उत्पादन होता है।

कृत्रिम सामग्री शामिल है

कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध च्युइंग गम में कृत्रिम मिठास, स्वाद और परिरक्षक जैसे कृत्रिम तत्व होते हैं। इनमें से कुछ अवयव संभावित स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़े हुए हैं, जिनमें एलर्जी प्रतिक्रियाएं, पाचन संबंधी समस्याएं और यहां तक कि दीर्घकालिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं भी शामिल हैं।

घुटन का खतरा

च्युइंग गम घुटन का खतरा पैदा कर सकता है, खासकर छोटे बच्चों या निगलने में कठिनाई वाले व्यक्तियों के लिए। यदि गोंद गलती से निगल लिया जाता है या साँस में ले लिया जाता है, तो यह वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकता है और घुटन पैदा कर सकता है, जो एक गंभीर और जीवन-धमकी वाली स्थिति हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now