अपने जीवन में कर रहें है निराशा का सामना तो अपनाएं ये उपाय: मानसिक स्वास्थ्य

If you are facing disappointment in your life, then adopt these measures: Mental Health
अपने जीवन में कर रहें है निराशा का सामना तो अपनाएं ये उपाय: मानसिक स्वास्थ्य

सबसे अच्छा तरीका है कि आप निराश महसूस करना बंद कर सकते हैं, अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के बजाय उन्हें समझने की कोशिश करें. यह भावना दुनिया का अंत नहीं है। ऐसा महसूस हो सकता है जब आपकी निराशा आप पर हावी होने लगे, लेकिन निराशा को प्रबंधित और नियंत्रित किया जा सकता है। निराशा दूसरों और खुद के लिए उच्च अपेक्षाओं से भी आती है, इसलिए अपनी कुछ उम्मीदों को बदलने और खुद को वास्तविकता की जांच करने से, आपके साथ होने वाली घटनाओं में निराश होने की संभावना कम होती है।

निराशा पर काबू पाना

youtube-cover

जब आप अपनी खुद की उम्मीदों को अधिक यथार्थवादी में प्रबंधित करना सीखते हैं तो आप अपनी निराशा को दूर कर सकते हैं। यदि आपकी उम्मीदें पूर्णता की ओर झुकी हुई हैं, तो आपको यह महसूस करने की आवश्यकता है कि कोई भी कभी भी उस उम्मीद पर खरा नहीं उतरेगा, यहाँ तक कि आप भी। जितना अधिक आप अपने और अपने आसपास के सभी लोगों के लिए उस मानक की अपेक्षा करते हैं, उतना ही अधिक आप उन्हें निराश करने का एक कारण दे रहे हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:

1. आत्मग्लानि से बचें

जब हम किसी कठिन भावना के कारण बुरा महसूस कर रहे हों तो आत्म-दया में डूबे रहना बहुत आसान है, लेकिन आत्म-दया आपको कहीं नहीं ले जाएगी। वास्तव में, यह संभावना है कि आप अपनी निराशा के बारे में पहले से कहीं ज्यादा बुरा महसूस करेंगे।

2. एहसास करें कि सब कुछ एक कारण से होता है

यहां तक कि अगर आपको वह परिणाम नहीं मिला जो आप चाहते थे, तो महसूस करें कि हमेशा एक कारण होता है कि चीजें क्यों होती हैं। आप उस समय इसे समझ नहीं सकते हैं, लेकिन जब आप तैयार होंगे तो कारण आपको एक नया दृष्टिकोण देगा।

3. असफलता के लिए खुले रहें

असफलता से डरना और गलतियाँ करना ठीक है, लेकिन आपको इससे ना उम्मीद नही होना चाहिए। यदि आप लगातार असफलता से दूर भागते हैं, तो आप कभी भी ज्ञान और विकास का अनुभव नहीं कर पाएंगे। बार-बार वही गलतियाँ दोहराने से बचने के लिए असफलताएँ और गलतियाँ आपको एक बेहतर व्यक्ति में बदल देती हैं। हमेशा याद रखें आसफलता सफलता की पहली सीडी होती है इससे आप आगे ही बढ़ते हैं साथ ही आसफल वो होतें हैं जो कम से कम कोशिश तो करतें है.

4. अपनी निराशा का सामना करें

अपनी निराशा का सामना करें!
अपनी निराशा का सामना करें!

यदि आपको अपनी निराशा को दूर करने में परेशानी हो रही है, तो अपनी निराशा के पीछे व्यक्ति का सामना करना सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप अपनी भावनाओं से ठीक से निपट सकते हैं। यह आपको उस व्यक्ति के प्रति कुछ कठिन भावनाओं को दूर करने में मदद करता है जिसने आपको काफी निराश किया है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now