अकेला और उदास महसूस करते हैं तो आजमायें ये ५ टिप्स: मानसिक स्वास्थ्य

If you feel lonely and depressed, try these 5 tips: Mental health
अकेला और उदास महसूस करते हैं तो आजमायें ये ५ टिप्स: मानसिक स्वास्थ्य

अकेलापन एक विशिष्ट मानवीय भावना है। भले ही आपके आस-पास बहुत से लोग हों, अकेले रहना आपको अकेलापन महसूस करा सकता है। भले ही आप दोस्तों या परिवार के साथ हों, आप पूरी तरह से अकेला महसूस कर सकते हैं यदि आप किसी से जुड़ाव महसूस नहीं करते हैं या यदि कोई आपको पहचानता या समझता नहीं है तो भी आप अकेलेपन का शिकार बन सकते हैं और ये आपके मानसिक स्वास्थ को भी खराब कर सकता है।

अकेलापन जीवन में ऐसी घटनाओं से प्रेरित हो सकता है जो सामाजिक अलगाव का कारण बनती हैं, जैसे कि एक नए स्थान पर स्थानांतरित होना, किसी प्रियजन को खोना या किसी रिश्ते को समाप्त करना। कुछ परिस्थितियों में, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे जैसे अवसाद और अकेलापन संबंधित होते हैं। यदि उन्हें सामाजिक संबंध बनाने में परेशानी होती है, तो खराब आत्मसम्मान वाले लोगों में भी अकेलापन महसूस करने की प्रवृत्ति हो सकती है।

ये निम्नलिखित 5 बिंदु आपको अकेलापन दूर करने में मदद का सकतें हैं:

1. किसी हॉबी को फॉलो करे:

अपनी ख़ुशी के लिए हमे अपने जीवन में कुछ तो अलग और दिल के कहे मुताबिक करना चाहिए ये हमारे जीवन में खुशियाँ लाता है और हमे अकेला महसूस नही होने देता. आप डांस, म्यूजिक, आर्ट या फिर सिलाई बुने में खुद को शामिल कर सकतें हैं. ये आप व्यस्त और स्वस्थ बनांये रखते हैं.

2. खुद को कम्युनिटी बनाएं या शामिल हो:

स्थानीय कार्यक्रम खोजें जो आपके लिए उपयुक्त हो सकते हैं। आप शायद पाएंगे कि स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने के बहुत सारे अवसर हैं, बुक क्लब और सामुदायिक सेवा पहल से लेकर हाइकिंग क्लब और व्यावसायिक संघों तक। अप जो चाहें उसमे शामिल हो जाएँ एक वक्त बीतने के बाद आपको अपने अकेलेपन का एहसास होना बंद हो जायेगा.

3. पुस्तकें पढ़ना

आप किसी पुस्तक को पढ़कर पात्रों या कथाकारों के मन में अधिक आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। यह आपको अधिक जुड़ाव महसूस करा सकता है और यह समझने में आपकी सहायता करेगा कि दूसरे लोग कैसे सोचते हैं। कभी-कभी आप एक ऐसी किताब पढ़ने की इच्छा कर सकते हैं जो आपको आपके बारे में बताती है. ऐसी कई किताबें हैं. पढना एक आसन और व्यस्त क्रिया है ये आपको दिमागी रूप से मज़बूत और जानकार बानाती है.

4. ऑनलाइन होना

आप इंटरनेट पर दुनिया भर के व्यक्तियों के साथ संवाद कर सकते हैं, जो इसकी कई महान विशेषताओं में से एक है। आप ऐसे लोगों से मिल सकते हैं जो आपकी रुचियों, मुद्दों और उद्देश्यों को साझा करते हैं। आप ऐसे मंचों की खोज कर सकते हैं जहां लोग आपकी रुचि के विषयों के बारे में बात करते हैं, जैसे दुर्लभ संग्रह, फिल्में या टेलीविजन शो।

5. पेशेवर सहायता लें

यदि आप अकेलेपन का अनुभव कर रहे हैं और सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है, तो आप किसी प्रशिक्षित पेशेवर से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात करने से आपको दूसरों के साथ गहरे संबंध विकसित करने और अकेलेपन से निपटने के अच्छे तंत्र सीखने में मदद मिल सकती है। एक चिकित्सक आपके अकेलेपन में योगदान करने वाले किसी भी अंतर्निहित कारकों की पहचान करने में भी आपकी सहायता कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा