अगर जीवन आसान है तो हम इसे इतना कठिन क्यों बनाते हैं: मानसिक स्वास्थ्य 

If life is easy why do we make it so hard: mental health
अगर जीवन आसान है तो हम इसे इतना कठिन क्यों बनाते हैं: मानसिक स्वास्थ्य

जीवन एक अनमोल तोहफा है और हमारे लिए पूरी तरह से जीने का अवसर है, फिर भी हम अक्सर इसे अनावश्यक रूप से अपने लिए कठिन बना लेते हैं। इसके कई कारण हैं, और यह आवश्यक है कि हम उन्हें पहचानें और समाप्त करें ताकि हम आराम, शांति और खुशी का जीवन जी सकें।

हमारे नकारात्मक विचार और विश्वास

हमारे विचार और विश्वास हमारी वास्तविकता को आकार देते हैं, और यदि हमारे पास नकारात्मक हैं, तो हम अपने लिए एक नकारात्मक वास्तविकता का निर्माण करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि हम मानते हैं कि हम काफी अच्छे नहीं हैं, तो हम सफलता और खुशी पाने के लिए संघर्ष करेंगे। दूसरी ओर, यदि हम मानते हैं कि हम सक्षम और योग्य हैं, तो हम अपने जीवन में सकारात्मक अनुभवों को आकर्षित करेंगे।

भौतिक वस्तुओं के प्रति हमारा लगाव

हम मानते हैं कि अधिक चीजें होने से हमें खुशी मिलेगी, लेकिन वास्तव में, यह अक्सर हमें और अधिक तनाव और चिंता ही लाता है। हम अधिक पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं ताकि हम अधिक चीजें खरीद सकें, लेकिन उपभोग का यह चक्र केवल अधिक असंतोष और दुख की ओर ले जाता है।

भौतिक वस्तुओं के प्रति हमारा लगाव!
भौतिक वस्तुओं के प्रति हमारा लगाव!

डर एक और कारण है जिससे हम जीवन को कठिन बनाते हैं। असफलता का डर, अस्वीकृति का डर, और अज्ञात का डर हमें वापस पकड़ सकता है और हमें जीवन को पूरी तरह से जीने से रोक सकता है। हम अपने डर से इतने भस्म हो जाते हैं कि हम वर्तमान क्षण और जीवन की सुंदरता का आनंद लेना भूल जाते हैं।

पूर्णतावाद के प्रति हमारा लगाव

हम मानते हैं कि सब कुछ सही होना चाहिए, और जब चीजें योजना के अनुसार नहीं होती हैं, तो हम निराश और निराश हो जाते हैं। पूर्णतावाद हमें असफलता के लिए तैयार करता है और उत्कृष्टता का एक अवास्तविक मानक बनाता है जिसे हासिल करना असंभव है।

जीवन को आसान बनाने के लिए

हमें अपना ध्यान नकारात्मक विचारों और विश्वासों से सकारात्मक लोगों की ओर स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। हमारे पास जो नहीं है उस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय हमें अपने जीवन में जो कुछ है उसके लिए कृतज्ञता और प्रशंसा विकसित करने की आवश्यकता है। हमें भौतिक वस्तुओं के प्रति अपने लगाव को त्यागने की आवश्यकता है और उस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जो वास्तव में हमें खुशी और खुशी प्रदान करता है।

youtube-cover

हमें अपने डर का सामना करने और उन्हें दूर करने की भी जरूरत है। डर एक प्राकृतिक मानवीय भावना है, लेकिन इसे हमें नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है। अपने डर का सामना करके और अपने लक्ष्यों की ओर छोटे-छोटे कदम उठाकर, हम उन्हें दूर कर सकते हैं और आराम और शांति का जीवन जी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now