बात करते समय आपके मुंह से निकलता है थूक, तो अपनाएं ये आसान उपाय

बात करते समय आपके मुंह से निकलता है थूक, तो अपनाएं ये आसान उपाय
बात करते समय आपके मुंह से निकलता है थूक, तो अपनाएं ये आसान उपाय

बोलते समय मुंह से थूक निकलना किसी के लिए भी शर्मिंदगी का एहसास होता है। जिसके कारण किसी के भी सामने बात करने में शर्म आती है। लेकिन ये अंजाने में की गई गलती, लोगों को आपसे दूर करने लगती है। लोग ऐसे लोगों से बात करने से कतराने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, जब मुंह में ज्यादा लार बनती है, तब ये समस्या उत्पन्न होती है। किसी किसी लोगों के मुंह में लार बहुत ज्यादा मात्रा में होती है जिसके कारण जब भी वो बात करते हैं, तो मुंह से थूक निकलता है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो इन आसान घरेलू उपायों को अपनाएं और खुद को दूसरों के सामने शर्मिंदा होने से भी बचाएँ। तो आइए जानते हैं।

बात करते समय आपके मुंह से निकलता है थूक, तो अपनाएं ये आसान उपाय If spit comes out of your mouth while talking, then follow these easy solutions in hindi

पानी ज्यादा मात्रा में पिएं - अगर आपके मुंह से थूक निकलने से परेशान हैं, तो ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। पानी के ज्यादा सेवन करने से मुंह में नमी बनी रहेगी। जिससे लार निकलने की संभावना कम हो जाती है।

लौंग का सेवन करें - अगर मुंह में ज्यादा लार बन रही है, तो लौंग का सेवन करें। लौंग के सेवन से लार कम बनेगी। जिससे मुंह से थूक बाहर नहीं निकलेगा और आप बात करने में भी सहज महसूस करेंगे।

तुलसी का सेवन - अगर आपके मुंह में लार बहुत ज्यादा बन रही है, तो हो सकता है आपको किसी चीज़ की एलर्जी हो, ऐसे में अगर आप तुलसी के पत्तों को चबाएंगे तो इससे मुंह की एलर्जी में आराम मिलेगा, इससे लार कम बनेगी और मुंह से थूक नहीं निकलेगा। तुलसी में एंटीएलर्जीक गुण होते हैं, इसलिए इसका सेवन लाभकारी माना गया है।

धीरे बोलें - कई बार कुछ लोगों को जल्दी जल्दी बोलने की आदत होती है। जिसके कारण बोलते समय उनके मुंह से थूक निकलने लगता है। इसके लिए अगर आप धीरे बोलना शुरू करेंगे, तो मुंह से थूक नहीं निकलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है