दांतों में है दर्द, तो करें इन चीजों का उपयोग

दांतों में है दर्द, तो करें इन चीजों का उपयोग
दांतों में है दर्द, तो करें इन चीजों का उपयोग

दांत दर्द ऐसा दर्द होता है जो बहुत ही ज्यादा परेशान करने वाला और असहनीय होता है। दांत दर्द के कारण किसी काम में सही से मन भी नहीं लगता है और इसके कारण खाने की चीजों से भी परहेज करना पड़ता है। दांत दर्द की वजह से कभी-कभी मसूड़े और सिर में भी दर्द होने लगता है। अगर आप भी दांत दर्द से परेशान है, तो इन उपायों को अपनाकर अपने दांतों के दर्द को कुछ समय में ही ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, आगे के लेख में दांत दर्द को ठीक करने का उपाय।

दांतों में है दर्द, तो करें इन चीजों का उपयोग If there is pain in the teeth, then use these 6 things in hindi

फिटकरी(Use Alum) - अगर दांतों में दर्द है, तो फिटकरी के पानी से कुल्ला करना फायदेमंद हो सकता है। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से दांत दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए थोड़े से पानी में फिटकरी डालकर उबाल लीजिए। फिर उसी पानी से कुल्ला कर लीजिए।

हल्दी का उपयोग करें ( Use Turmeric) - हल्दी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो दांत दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप पेस्ट बनाने के लिए हल्दी को पानी में मिलाकर प्रभावित दांत पर लगा सकते हैं। या हल्दी के पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं।

नमक और गर्म पानी (Salt and Hot water) - गर्म पानी में नमक डालकर भी कुल्ला करने से दांत के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलने लगता है। इसको आप दिन में 2 से 3 बार जरूर करें।

अमरूद का पत्ता (Guava leaf) - अमरूद के पत्ते को धोकर उसे चबाने से भी दांतों के दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा आप अमरूद के पत्ते का काढ़ा बनाकर भी उसके पानी से कुल्ला करें, तो दर्द में बहुत हद तक आराम मिल सकता है।

लौंग का करें उपयोग (Use Clove) - लौंग के उपयोग से भी दांत के दर्द में बहुत हद तक आराम मिलता है। इसके लिए लौंग के तेल को रुई में लगाकर दर्द वाले दांत पर रखें। आपको आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा (Baking soda) - बेकिंग सोडा में भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर उससे कुल्ला कर सकते हैं। इससे दांत का दर्द कम हो जाता है या आप गीली रुई में थोड़ा सा बेकिंग सोडा लगाकर उसे दर्द वाले दांत पर लगा सकते हैं। इससे भी आपको आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now