पीठ दर्द से हैं परेशान, तो रात में बिस्तर छोड़ इस जगह पर सोएं

पीठ दर्द से हैं परेशान, तो रात में बिस्तर छोड़ इस जगह पर सोएं
पीठ दर्द से हैं परेशान, तो रात में बिस्तर छोड़ इस जगह पर सोएं

गलत पोस्चर पीठ दर्द का कारण बनता है। अगर आप रेगुलर कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं, तो हो सकता है इससे आपकी पीठ में दर्द की समस्या हो जाए। यही नहीं इसके बहुत से दूसरे कारण भी हो सकते हैं। पीठ दर्द एक ऐसी समस्या है, जो एक बार शुरू होने के बाद ठीक होने में बहुत समस्या होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपने बैठने और लेटने के पोस्चर को ठीक करने पर ध्यान दें। यदि आप सही तरीके से लेटेंगे और बैठेंगे, तो इस समस्या में बहुत आराम मिल सकता है। आईए अब जानते हैं कि पीठ दर्द में कहां सोना चाहिए।

पीठ दर्द की समस्या में सोए जमीन पर Sleep on the floor in case of back pain in hindi

पीठ दर्द की समस्या में बिस्तर पर सोने से ये दर्द और बढ़ सकता है। इसके लिए आप बिस्तर छोड़ ज़मीन पर सोना शुरु करें। ज़मीन पर सोने से पीठ का पोस्चर एक समान रहेगा, जिससे पीठ दर्द में आराम मिलता है।

जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है, जिससे उसपर किसी भी तरह का प्रेशर नहीं पड़ता है, और रीढ़ की हड्डी को भी आराम मिलता है।

ज़मीन पर सोने के लिए आप एक चटाई या दरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको आराम मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें कि गद्दे या किसी और फोम वाली चीज का इस्तेमाल न करें।

वहीं अगर आप जमीन पर सो रहे हैं, तो एक पतली तकिया को ही सिर के नीचे रखें। मोटा तकिया होने से आपको इसका विपरीत असर हो सकता है। इससे गर्दन में दर्द की समस्या भी शुरू हो सकती है।

बैठते समय अपनी रीढ़ की हड्डी को हमेशा सीधी रखें और ऐसी कुर्सी पर बैठें जो ज्यादा गद्दीदार न हो।

कुर्सी का सही चयन करना पीठ दर्द की समस्या में बहुत जरुरी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।