खराब और अधूरी नींद से परेशान हैं तो सोने से पहले पियें चेरी का रस,जाने फायदे!

If you are troubled by poor and incomplete sleep, then drink cherry juice before sleeping, know its benefits!
खराब और अधूरी नींद से परेशान हैं तो सोने से पहले पियें चेरी का रस,जाने फायदे!

आज कल अगर आपने ध्यान दिया हो तो देश- दुनिया में लगातार नींद से जुड़ी समस्याएं आम होती जा रही हैं। बहुत से लोग खराब और अधूरी नींद से जूझते हैं, जिससे वे दिन भर थके हुए हो जाते हैं। हालाँकि कई उपचार उपलब्ध हैं, एक प्राकृतिक और संभावित रूप से प्रभावी समाधान है वह है “चेरी का रस”। यह आनंददायक और ताज़ा पेय कई लाभ प्रदान करता है जो बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

इसलिए आज हम आपको सोने से पहले चेरी का जूस पीने के फायदों के बारे में विस्तार से बताने आये है,निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से आप यहाँ जाने सकते है:-

मेलाटोनिन की भूमिका:

चेरी मेलाटोनिन का एक प्राकृतिक स्रोत है!
चेरी मेलाटोनिन का एक प्राकृतिक स्रोत है!

चेरी मेलाटोनिन का एक प्राकृतिक स्रोत है, एक हार्मोन जो नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है। मेलाटोनिन शरीर को यह संकेत देने के लिए जिम्मेदार है कि कब सोने का समय है और कब जागना है। चेरी के रस का सेवन करके, जिसमें महत्वपूर्ण मात्रा में मेलाटोनिन होता है, आप संभावित रूप से अपनी नींद की गुणवत्ता और अवधि को बढ़ा सकते हैं।

विश्राम को बढ़ावा देना:

चेरी के जूस में फ्लेवोनोइड्स और एंथोसायनिन जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये यौगिक ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। सोने से पहले चेरी के रस का सेवन शांत और आरामदायक स्थिति में योगदान कर सकता है, जिससे सोना आसान हो जाता है और रात भर सोते रहना आसान हो जाता है।

सर्कैडियन लय को विनियमित करना:

चेरी जूस की मेलाटोनिन सामग्री आपके सर्कैडियन लय को विनियमित करने में मदद कर सकती है, शरीर की आंतरिक घड़ी जो नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करती है। एक सुसंगत नींद कार्यक्रम स्थापित करके और सोने से पहले चेरी के रस का सेवन करके, आप अपने शरीर की प्राकृतिक लय को संरेखित कर सकते हैं, जिससे समय पर सो जाना और तरोताजा महसूस करना आसान हो जाता है।

अनिद्रा से मुकाबला:

अनिद्रा एक आम नींद संबंधी विकार है जिसमें सोने में कठिनाई, सोते रहना या दोनों में कठिनाई होती है। शोध से पता चलता है कि चेरी का रस अनिद्रा से जूझ रहे व्यक्तियों को राहत दे सकता है। जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में प्रकाशित एक अध्ययन में, जिन प्रतिभागियों ने चेरी जूस का सेवन किया, उन्होंने में नींद की अवधि और गुणवत्ता में सुधार का अनुभव किया। इन निष्कर्षों से पता चलता है कि चेरी का रस अनिद्रा से पीड़ित व्यक्तियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम कर सकता है।

नींद में खलल को कम करना:

youtube-cover

रात में बार-बार जागना, नींद की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। चेरी के रस में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो सूजन के कारण होने वाली नींद की गड़बड़ी को कम करने में मदद कर सकते हैं। सूजन को कम करके, चेरी का रस संभावित रूप से नींद के दौरान रुकावटों को कम कर सकता है, जिससे रात को अधिक आरामदायक और निर्बाध आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now