अगर आप हो रहें हैं अकेलेपन का शिकार तो हो जाइए सावधान! : मानसिक स्वास्थ्य 

If you are being a victim of loneliness then be careful! : mental health
अगर आप हो रहें हैं अकेलेपन का शिकार तो हो जाइए सावधान! : मानसिक स्वास्थ्य

अगर मैं कहूँ के आप धुम्रपान कर लीजिये (धुम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है, इसका सहयोग हम नही करते) पर अकेलापन छोड़ दीजिये तो आपको भी अचम्भा होगा पर आगे आप जो बात जानने वाले है वह बेहद जरूरी है. हमारे मानसिक स्वास्थ्य का हमारी जैविक उम्र बढ़ने पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। एक नए अध्ययन ने मनुष्यों की आणविक स्तर पर खुद को नवीनीकृत करने की क्षमता में अकेलेपन और मंदता के बीच एक कड़ी स्थापित की है। इसमें कहा गया है कि अकेलापन उम्र बढ़ने को धूम्रपान से भी ज्यादा तेज करता है, जो एक आश्चर्यजनक रहस्योद्घाटन है।

शोधकर्ताओं का कहना:

शोधकर्ताओं ने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए 11,914 चीनी वयस्कों के डेटा का विश्लेषण किया, जिसका सरकारों और संगठनों पर प्रभाव पड़ सकता है। भविष्य में, मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक उम्र बढ़ने के बीच संबंध उत्पादकता बढ़ाने के लिए कर्मचारियों की व्यस्तता पर कंपनी की रणनीतियों को सूचित कर सकते हैं। प्रशासन बेहतर स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम बनाने के लिए जानकारी का उपयोग कर सकता है और रोकथाम पर अधिक ध्यान केंद्रित करके स्वास्थ्य देखभाल की लागत को भी कम कर सकता है।

क्या अकेलेपन को दोष देना उचित है?

न केवल अकेलापन, बल्कि कई अन्य मनोवैज्ञानिक कारक उम्र बढ़ने के साथ तेजी से जुड़े होते हैं। इनमें भय, निराशा, अवसाद, नाखुशी और खराब नींद शामिल हैं। अध्ययन के कुछ अन्य दिलचस्प निष्कर्षों में यह तथ्य शामिल है कि विवाहित होने से जैविक आयु लगभग सात महीने कम हो जाती है। हालाँकि यह कहना एक खिंचाव होगा कि विवाहित लोग अधिक समय तक जीवित रहते हैं.

अध्ययन में यह भी पाया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने शहरी साथियों की तुलना में लगभग पांच महीने (जैविक रूप से) बड़े हैं। पहले से ही इस बात के प्रमाण हैं कि तनाव और कम सामाजिक आर्थिक स्थिति उम्र बढ़ने को आगे बढ़ा सकती है, जिससे पहले से ही कमजोर आबादी को उम्र बढ़ने से संबंधित बीमारियों की जल्दी शुरुआत होने का खतरा होता है।

लेकिन, उन्होंने कहा, यह अलगाव की संभावना नहीं है और अकेलापन धूम्रपान की तुलना में स्वास्थ्य के लिए वास्तव में बदतर जोखिम कारक हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा