बालों में इस तरह से लगाएंगे मेहंदी, तो मिलेंगे ज्यादा फायदे                                                 

बालों में इस तरह से लगाएंगे मेहंदी, तो मिलेंगे ज्यादा फायदे
बालों में इस तरह से लगाएंगे मेहंदी, तो मिलेंगे ज्यादा फायदे

बालों के लिए डाई और दूसरे रंगो से ज्यादा फायदेमंद मेहंदी होती है। मेहंदी में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं, जो कि बालों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम , कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फास्फोरस पाया जाता है। मेहंदी के पत्तों की तासीर भी ठंडी होती है जिसके चलते गर्मियों में आसानी से इसका उपयोग किया जा सकता है। वहीं अगर आप भी बालों को रंगने के लिए मेहंदी का उपयोग करते हैं, तो आज से ही मेंहदी में कुछ ऐसी चीजें मिलाकर लगाना शुरू करें, जिससे आपको बालों में और भी ज्यादा शाइन (shine) आने लगेगी। इसके अलावा मेंहदी(Mehndi henna) लगाने से आपके बालों में रूखापन (Dryness) भी नहीं आएगा और बाल झड़ने जैसी समस्या भी नहीं होगी। तो आइए जानते हैं, आगे लेख में किस तरह से मेहंदी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बालों में इस तरह से लगाएंगे मेहंदी, तो मिलेंगे ज्यादा फायदे If you apply henna in hair in this way, then you will get more benefits in hindi

2 - गुड़हल का फूल

50 ग्राम रीठा- शिकाकाई

2 अंडे की सफेदी

1चम्मच मेथी दाने का पाउडर

2 चम्मच कॉफी पाउडर (coffee powder)

2 चम्मच दही (curd)

इन सभी सामग्री को साथ में मिलाकर एक मिक्सचर तैयार करें और रात में ही मेहंदी में मिलाकर रखें और सुबह बालों में लगाएं। इस तरह से बालों में मेहंदी को लगाने से आपके बालों में रूखापन भी नहीं होगा और बालों में शाइन भी आएगी। अगर आप चाहे हैं, तो कॉफी की जगह उसमें इंडिगो पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इंडिगो पाउडर (Indigo powder) की मात्रा 2 से 3 चम्मच ली जा सकती है। इस पाउडर को आप मेहंदी लगाने के एक घंटे पहले मिलाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now