दुबलेपन से परेशान रहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करना शुरू करें

दुबलेपन से परेशान रहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करना शुरू करें
दुबलेपन से परेशान रहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करना शुरू करें

मोटापे से परेशान तो आजकल हर कोई रहता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कि दुबलेपन से परेशान रहते हैं। जिस तरह से मोटापा खराब होता है, उसी तरह बहुत ज्यादा दुबलापन भी किसी व्यक्ति के लिए खराब होता है। बहुत ज्यादा दुबलापन होने पर आप खुद में ही अच्छा महसूस नहीं कर पाते हैं और इससे कमजोरी भी महसूस होने लगती है। इसलिए कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें दुबलेपन से छुटकारा चाहिए होता है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, जो दुबलेपन से परेशान हैं, तो आइए जानते हैं, कुछ ऐसी चीजें जिनके सेवन से आप अपने कम वजन को बढ़ा सकें। तो चलिए जानते हैं।

दुबलेपन से परेशान रहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करना शुरू करें If you are troubled by thinness, then start consuming these things in hindi

दूध केला (Milk and Banana) - केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। केले के सेवन से दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप रोजाना सुबह नाश्ते में दूध और केला का सेवन करते हैं, तो कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है जिसके सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है।

घी का सेवन करें (Take Ghee) - घी में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में अगर आप घी का सेवन करते हैं, तो इससे वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है। इसलिए जब भी आप खाना खाएं, तो उसमें एक चम्मच घी जरूर डालें।

दूध और ड्राई फ्रूट (Milk and dry fruit) - दुबले लोगों को रोजाना अपने नाश्ते में दूध में ड्राई फ्रूट मिक्स करके सेवन करना चाहिए। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करना आपके लिए लाभकारी होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now