आंवले का सेवन इस तरह से करेंगे, तो मिलेंगे ज्यादा फायदे 

आंवले का सेवन इस तरह से करेंगे, तो मिलेंगे ज्यादा फायदे
आंवले का सेवन इस तरह से करेंगे, तो मिलेंगे ज्यादा फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर आंवला सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लैवोनोइड्स और ऐन्थो साइनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आंवले का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं। लेकिन अगर आंवले का सेवन इन बताए हुए तरीकों से करेंगे, तो आपको इसके ज्यादा फायदे देखने को मिल सकते हैं। इस जानकारी को पाने के लिए आप आगे लेख पढ़े और जानें -

आंवले का सेवन इस तरह से करेंगे, तो मिलेंगे ज्यादा फायदे If you consume Amla in this way, you will get more benefits in hindi

आंवले का सेवन आप कच्चा भी कर सकते हैं। इसके लिए आप आंवले को छोटे टुकड़ों में काटे और उसमें काला नमक मिलाएं और सेवन करें। खाली पेट सेवन करने से आपको इसके ज्यादा लाभ देखने को मिलेंगे।

आंवले को भांप में पकाकर खाने से पचाने में आसानी होती है। इसके अलावा इसके पोषक तत्व भी खत्म नहीं होते और आप इसके फायदे ले सकते हैं।

आंवले की चटनी बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए धनिया पत्ता, 1 हरी मिर्च, 2 लहसुन, 1 छोटा टुकड़ा अदरक और नमक डालकर पीस लें और खाने के साथ इसका सेवन करें। इससे स्वाद में तो ये अच्छी लगेगी ही इसके अलावा इसका लाभ भी मिलेगा।

आंवले की खटाई का सेवन भी आसानी से किया जा सकता है। अगर आपके बच्चे आंवले का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं, तो आप आंवले में गुड़ और अदरक मिलाकर इसकी खटाई तैयार कर सकते हैं। इससे भी आपको इसके सारे पोषक तत्वों का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

आंवले का जूस बनाकर पीने से आपको पूरी तरह से इसका लाभ मिल सकता है। इसके सेवन आपकी त्वचा, बालों पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now