अगर आप शाकाहारी हैं और अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो ये 5 ड्रिंक्स को आजमाएं!

If You
अगर आप शाकाहारी हैं और अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो ये 5 ड्रिंक्स को आजमाएं!

यदि आप शाकाहारी हैं, तो अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि प्रोटीन के बहुत सारे स्रोत हैं, लेकिन आपकी दैनिक प्रोटीन की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इनका पर्याप्त सेवन करना मुश्किल हो सकता है।

ऐसे कई प्रकार के पेय हैं जो शाकाहारी होने के साथ-साथ आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सोय दूध

सोया दूध सबसे लोकप्रिय शाकाहारी दूध विकल्पों में से एक है, और एक अच्छे कारण के लिए। यह सोयाबीन से बनाया जाता है और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। वास्तव में, एक कप सोया दूध में लगभग 7-8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं जिनकी आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यकता होती है।

सोया दूध एक बहुमुखी पेय है जिसका विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जा सकता है। आप इसे अपनी सुबह की कॉफी या स्मूदी में शामिल कर सकते हैं, या यहां तक कि इसे अपने पसंदीदा शाकाहारी मिल्कशेक के लिए बेस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बादाम का दूध

बादाम का दूध एक अन्य लोकप्रिय शाकाहारी दूध विकल्प है। हालांकि इसमें सोया दूध जितना प्रोटीन नहीं होता है, फिर भी यह एक अच्छी मात्रा प्रदान करता है। एक कप बादाम के दूध में लगभग 1-2 ग्राम प्रोटीन होता है। बादाम का दूध भी विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है।

youtube-cover

यदि आप कम कैलोरी वाले विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो बादाम का दूध एक बढ़िया विकल्प है। यदि आपको अखरोट से एलर्जी है और आप सोया या अन्य अखरोट-आधारित दूध का सेवन नहीं कर सकते हैं तो यह भी एक अच्छा विकल्प है।

मटर प्रोटीन पाउडर

मटर प्रोटीन पाउडर एथलीटों और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक लोकप्रिय पूरक है। यह पीली मटर से बनाया जाता है और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। मटर प्रोटीन पाउडर के एक स्कूप में लगभग 20-25 ग्राम प्रोटीन होता है, जो आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ाने का एक आसान तरीका है।

मटर प्रोटीन पाउडर भी एक अच्छा विकल्प है यदि आप एक शाकाहारी प्रोटीन स्रोत की तलाश कर रहे हैं जो सोया, ग्लूटेन और डेयरी जैसे सामान्य एलर्जी से मुक्त हो। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जिनके पेट या पाचन संबंधी समस्याएं संवेदनशील हैं, क्योंकि यह पचाने में आसान है और सूजन का कारण नहीं बनता है।

Hemp Milk!
Hemp Milk!

H

emp Milk

Hemp Milk प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। एक कप Hemp Milk में लगभग 2-3 ग्राम प्रोटीन होता है, साथ ही आवश्यक फैटी एसिड भी होते हैं जो आपके शरीर को इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।

यदि आप ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड में उच्च शाकाहारी दूध के विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो Hemp Milk एक बढ़िया विकल्प है। यह भी एक अच्छा विकल्प है यदि आप डेयरी मुक्त दूध के विकल्प की तलाश कर रहे हैं जिसमें सोया या नट्स शामिल न हों।

चिया सीड स्मूदी

चिया के बीज पौधे आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, और वे फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में भी उच्च हैं। एक चम्मच चिया सीड्स में लगभग 2-3 ग्राम प्रोटीन होता है।

चिया सीड स्मूदी बनाने के लिए, बस अपने पसंदीदा फलों और सब्जियों को एक या दो बड़े चम्मच चिया सीड्स के साथ ब्लेंड करें। अतिरिक्त मलाई और प्रोटीन के लिए आप कुछ पौधे आधारित दूध भी मिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now