Create

इमली के बीज के फायदे : Imli Ke Beej Ke Fayde

इमली के बीज के फायदे (फोटो - healthunbox)
इमली के बीज के फायदे (फोटो - healthunbox)
reaction-emoji
Naina Chauhan

इमली के बीज देखने में जितना छोटा होता है, इसके लाभ उतने ही बड़े होते हैं। अभी तक कच्ची इमली, पकी इमली या उसके पत्ते ही खाए होंगे, लेकिन इमली के बीज भी बहुत लाभकारी होते हैं।इमली में मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, पोटेशियम, मैंगनीज, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। जानते हैं इमली के बीज के फायदे (Imli Ke Beej Ke Fayde)

इमली के बीज के फायदे : Imli Ke Beej Ke Fayde In Hindi

पुरुषों के लिए - इमली का बीज पुरुषों को होने वाली परेशानी शीघ्रपतन में सहायक है। इमली यौन दुर्बलताओँ को दूर करने में बहुत मददगार है। इस समस्या को दूर करने के लिए इमली के बीजों का चूर्ण बनाया जा सकता है। इस चूर्ण को चौथाई चम्मच सुबह-शाम दो बार दूध के साथ खाएं। लगभग डेढ़ महीने इसका सेवन करें।

दांतों की सफेदी के लिए - इमली के बीजों को भूनकर पीस लें। इसका पाउडर बनाकर एक कंटेनर में बंद कर लें। पाउडर को रोज सुबह-शाम दांतों पर रगड़ें, ऐसा करने से पीले दांत सफेद (For teeth whitening) हो जाएंगे। ऐसा करने से दांतों पर जमा खराब परत साफ हो जाती है।

बीज की चटनी - इमली के बीज का स्वाद कसैला सा होता है। इसलिए पहले इसके बीज को तवे पर भूनकर, स्वाद अनुसार नमक, मिर्च मिला लें और आपकी चटनी (Seed sauce) बनकर तैयार हो गई। दुकानदार अक्सर इसी तरह इमली के बीजों की चटनी बनाकर बेंचते हैं। जिसे लोग खूब चाव से खाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...