Create

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे : Immunity Badhane ke liye gharelu nuskhe

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे (फोटो - myupchar)
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे (फोटो - myupchar)

हर किसी को इन दिनों रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने की बहुत जरुरत है। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर छाया हुआ है, जिसके संक्रामक से बचना बहुत कठिन हो रखा है। लोग इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह तरह की दवाओं, विटामिन सप्‍लीमेंट और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का धड़ल्‍ले से प्रयोग कर रहे हैं। मौसम में बदलाव के कारण अन्‍य संक्रामक बीमारियों के साथ-साथ कोरोना का भी खतरा भी तेजी से बढ़ा है। ऐसे में अगर कुछ घरेलू नुस्‍खों को अपनी लाइफ स्‍टाइल में शामिल कर लिया जाए तो इससे इम्‍यूनिटी ( Immunity ) को बूस्‍ट कर सकते हैं। जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे : Immunity Badhane Ke Liye Gharelu Nuskhe In Hindi

हल्दी पाउडर और शहद का उपयोग - अगर आप घर में रहकर अपनी इम्यूनिटी ( Immunity ) को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर और उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना सोते समय दूध से लें।

आंवला पाउडर और शहद का सेवन - इम्यूनिटी ( Immunity ) को मजबूत करने के लिए आधा चम्मच आंवला पाउडर लीजिए और उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना सुबह इसका सेवन करें। आंवला में विटामिन सी होता है और विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मदद करता है।

ग्रीन-टी का सेवन करें - ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ - साथ कैटेचिन नामक पॉलीफेनॉल पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है जो बैक्टीरिया और वायरस को बढ़ने नहीं देता। इसलिए व्यक्ति को रोजाना दो कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment