क्या होते हैं मिनरल्स? जानिए शरीर के स्वास्थ्य के लिए क्यों है ज़रूरी

क्या होते हैं मिनरल्स? जानिए शरीर के स्वास्थ्य के लिए क्यों है ज़रूर (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
क्या होते हैं मिनरल्स? जानिए शरीर के स्वास्थ्य के लिए क्यों है ज़रूर (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मिनरल या खनिज (Mineral) आवश्यक तत्व हैं जो शरीर को मजबूत हड्डियों के निर्माण, तंत्रिका आवेगों को संचारित करने, हार्मोन का उत्पादन करने और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने जैसे विभिन्न कार्यों को करने के लिए आवश्यक होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर द्वारा निर्मित नहीं होते हैं और इन्हें आहार या पूरक के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए। शरीर द्वारा आवश्यक मात्रा के आधार पर खनिजों को मैक्रोमिनरल या ट्रेस खनिजों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

मैक्रोमिनरल्स में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड शामिल हैं। इन खनिजों की बड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है और उचित द्रव संतुलन, हड्डियों के स्वास्थ्य और तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ट्रेस खनिजों में लोहा, जस्ता, आयोडीन, तांबा, मैंगनीज, फ्लोराइड, सेलेनियम और क्रोमियम शामिल हैं। हालांकि इनकी कम मात्रा में आवश्यकता होती है, लेकिन ये शरीर के विभिन्न कार्यों जैसे ऊर्जा उत्पादन, एंजाइम गतिविधि और प्रतिरक्षा कार्य के लिए आवश्यक हैं।

youtube-cover

क्या होते हैं मिनरल्स? जानिए शरीर के स्वास्थ्य के लिए क्यों है ज़रूरी : Importance Of Minerals For Our Health In Hindi

समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में खनिज महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर के लिए खनिज क्यों आवश्यक हैं, इसके कुछ महत्वपूर्ण कारण इस प्रकार हैं:-

1. मजबूत हड्डियां (Strong Bones): मजबूत हड्डियों और दांतों के निर्माण के लिए कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम आवश्यक खनिज हैं। कैल्शियम शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में खनिज है और मांसपेशियों के कार्य, तंत्रिका संचरण और रक्त के थक्के के लिए आवश्यक है।

2. मांसपेशियों का कार्य (Muscle Function): उचित मांसपेशी समारोह को बनाए रखने के लिए सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम महत्वपूर्ण खनिज हैं। ये खनिज मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि मांसपेशियां ठीक से काम कर रही हैं।

3. प्रतिरक्षा फंक्शन (Immune Function): एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए जस्ता, सेलेनियम और तांबा आवश्यक खनिज हैं। वे संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर को बीमारियों से बचाते हैं।

4. ऊर्जा उत्पादन (Energy Production): आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम ऐसे खनिज हैं जो शरीर में ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। वे भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि शरीर के पास ठीक से काम करने के लिए आवश्यक ईंधन हो।

5. हार्मोन उत्पादन (Hormone Production): शरीर में हार्मोन उत्पादन के लिए आयोडीन, सेलेनियम और जिंक महत्वपूर्ण खनिज हैं। वे थायरॉयड हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं, जो चयापचय और विकास को नियंत्रित करते हैं।

संतुलित आहार का सेवन करना आवश्यक है जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में खनिज प्राप्त हो रहे हैं। कुछ मामलों में, पूरकता आवश्यक हो सकती है यदि कोई व्यक्ति अपने आहार से पर्याप्त खनिज प्राप्त नहीं कर रहा है।

अंत में, खनिज समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए आवश्यक आवश्यक पोषक तत्व हैं। वे शरीर के विभिन्न कार्यों जैसे हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के कार्य, प्रतिरक्षा समारोह, ऊर्जा उत्पादन और हार्मोन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। संतुलित आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में खनिज प्राप्त हो रहे हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now