Create

इन 6 फूड्स में पाया जाता है विटामिन E

इन 6 फूड्स में पाया जाता है विटामिन E (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 6 फूड्स में पाया जाता है विटामिन E (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

विटामिन (Vitamin) E फैट्स में घुलनशील विटामिन होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करता है, जो कोशिका झिल्ली और मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस आवश्यक पोषक तत्व का पर्याप्त सेवन हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, कैंसर और हृदय रोगों जैसी पुरानी बीमारियों से बचाता है और आपकी त्वचा और आंखों को स्वस्थ रखता है।

विटामिन E प्राकृतिक रूप से 8 विभिन्न रूपों में पाया जाता है, जिनमें से केवल एक ही उपयोगी है जिसका नाम अल्फा-टोकोफेरोल है। बहुत सारे खाद्य पदार्थों में विटामिन E होता है जैसे कि नट्स, बीज, सब्जियां, फल और कुछ सी फूड्स आदि। विटामिन E आपको कुछ खाद्य पदार्थो से भी मिल सकता है, इस लेख के माध्यम से हम विटामिन E युक्त फूड्स के बारे बताएंगे।

इन 6 फूड्स में पाया जाता है विटामिन E - In Foods Mein Paya Jata Hai Vitamin E In Hindi

पालक (Spinach)

यह विटामिन, मिनरल, फाइबर और आयरन जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है। सिर्फ आधा कप कच्चा पालक आपको 16% विटामिन E प्रदान कर सकता है। आप पालक को कच्चा खा सकते हैं, सलाद के साथ मिला कर खा सकते हैं या फिर सब्जी/दाल के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्रोकली (Broccoli)

यह विटामिन E और प्रोटीन से भरपूर होती है। ब्रोकली डिटॉक्स फूड में से एक है जिसमें कैंसर रोधी, सूजन रोधी गुण होते हैं और यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करती है। आप अपने सूप में ब्रोकली मिला सकते हैं, सलाद में लें सकते हैं या साइड डिश के लिए इसे स्टीम कर सकते हैं।

बादाम (Almonds)

मुट्ठी भर बादाम आपको भारी मात्रा में विटामिन E और एसेंशियल आयल प्रदान कर सकते हैं। आप भिगोये हुए बादाम खा सकते हैं, बेक्ड चीज़ों में मिला सकते हैं या दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

मूंगफली (Peanuts)

मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और विटामिन E का एक समृद्ध स्रोत हैं। मुट्ठी भर मूंगफली में लगभग 20% विटामिन E होता है। विटामिन E में रेस्वेराट्रोल (resveratrol) और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो हृदय रोगों और कैंसर के जोखिम को कम करते हैं। आप सुबह नाश्ते के रूप में भुनी हुई मूंगफली खा सकते हैं।

आम (Mango)

आम स्वादिष्ट, मीठा और रसीला फल है जो दुनिया भर में पसंद किया जाता है। यह विटामिन E के भी एक अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम आम का फल दैनिक आवश्यक विटामिन E सेवन का 6% तक प्रदान करता है।

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

सूरजमुखी के बीज विटामिन E, एसेंशियल आयल, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर पावर-स्नैक हैं। मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीज आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं। आप अपने चिकन को सूरजमुखी के बीज से सजा सकते हैं या आप इसे सिर्फ नाश्ते के रूप में ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...