Create

इन 7 चीज़ों में होता है सबसे अधिक प्रोटीन

इन 7 चीज़ों में होता है सबसे अधिक प्रोटीन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 7 चीज़ों में होता है सबसे अधिक प्रोटीन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

प्रोटीन (Protein) को मानव शरीर का निर्माण खंड माना जाता है। मांसपेशियों के दैनिक टूट-फूट के लिए, ठीक होने में तेजी लाने के लिए और ताकत हासिल करने के लिए शरीर को प्रोटीन युक्त भोजन की आवश्यकता होती है। आदर्श रूप से, किसी के कसरत से पहले और बाद के भोजन को पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए क्योंकि यह शरीर की त्वरित रिकवरी में भूमिका निभाता है। इस लेख में प्रोटीन रिच फूड्स की लिस्ट दी गयी है।

इन 7 चीज़ों में होता है सबसे अधिक प्रोटीन - In Cheezo Mein Hota Hai Sabse Adhik Protein In Hindi

1. दूध (Milk)

नियमित रूप से दूध पिएं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके प्रतिदिन सेवन से आप निश्चित रूप से अपने शरीर को प्रोटीन दे सकते हैं। प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा दूध कैल्शियम से भी भरपूर होता है और हड्डियों का अच्छा स्वास्थ्य, मजबूत दांत, एक स्वस्थ इम्युनिटी सिस्टम और चमकती त्वचा सुनिश्चित करता है। पूर्ण फैट वाले संस्करणों से बचें, ऐसे स्किम्ड विकल्पों की तलाश करें जो विटामिन D से भरपूर हों।

2. दही (Yogurt)

कैसिइन (casein) और व्हेय प्रोटीन का एक संयोजन, दही एक बेहतरीन प्रोटीन युक्त भोजन है। चूंकि कुछ लैक्टोज हटा दिया जाता है, यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं तो यह एक उपयोगी विकल्प हो सकता है।

3. पनीर (Cottage Cheese)

कैसिइन में उच्च, एक धीमी गति से पचने वाला डेयरी प्रोटीन, पनीर आपको अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी प्रदान करता है, आपको लंबे समय तक भरा रखता है और अधिक फैट जलाने में मदद करता है। इसे सब्जी के रूप में पकाकर खाया जा सकता है। आप कच्चा भी खा सकते हैं या फिर इसे कई सब्जियों के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

4. मिश्रित बीज (Mixed Seeds)

बीज आपके भोजन में क्रंच और काफी प्रोटीन जोड़ते हैं। तिल, सूरजमुखी के बीज, कद्दू, या खसखस में से किसी को भी चुनें, क्योंकि ये सभी प्रोटीन और स्वस्थ फैट में उच्च हैं। सलाद के अलावा, आप उन्हें रायता, अनाज या घर के बने ग्रेनोला में भी मिला सकते हैं।

5. चना (Chickpeas)

छोले में एक अद्वितीय पोषण प्रोफ़ाइल होती है। एक कप (200 ग्राम) उबले हुए छोले की केवल 28 ग्राम की एक सर्विंग में 102 कैलोरी होती है। इसके लगभग 67% वजन में कार्ब्स होते हैं, जबकि शेष छोले में प्रोटीन और फैट होता है।

6. दाल (Lentils)

अरहर, उड़द या मूंग दाल प्रोटीन में उच्च होती हैं। दाल आपके प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक मिनरल के सेवन को बढ़ाने का एक आसान और सस्ता तरीका है। आप इसे चावल या रोटी किसी के साथ भी खा सकते हैं।

7. मछली और सीफ़ूड (Fish and seafood)

मछली और समुद्री भोजन प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं और आमतौर पर फैट में कम होते हैं। वहीँ अन्य किस्मों की तुलना में फैट में थोड़ा अधिक, सैल्मन फिश हृदय-स्वास्थ्य के लिए अच्छी तथा ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो गठिया और सूजन को कम कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment