Create

इन 7 फूड्स में पाया जाता है विटामिन A

इन 7 फूड्स में पाया जाता है विटामिन A (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 7 फूड्स में पाया जाता है विटामिन A (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

विटामिन A फैट में घुलनशील विटामिन है। हमारा शरीर इसे आवश्यक मात्रा में स्टोर करने में सक्षम होता है। यह अपने आप विटामिन A का उत्पादन नहीं कर सकता है। विटामिन A एक सूक्ष्म पोषक तत्व है। विटामिन की खुराक लेने से आपके शरीर को उन सभी विटामिनों का पोषण मिलेगा जिनकी उसे जरूरत है। यह लेख आपको 7 फूड्स आइटम्स की जानकारी देने जा रहा है जो विटामिन A से भरपूर हैं।

इन 7 फूड्स में पाया जाता है विटामिन A - In Foods Mein Paya Jata Hai Vitamin A In Hindi

गाजर (Carrots)

गाजर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। इसमें विटामिन A बीटा-कैरोटीन के रूप में होता है, जो एक स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट है। इसलिए अधिक मात्रा में गाजर खाने से आपकी दृष्टि में सुधार हो सकता है। एक मध्यम कच्ची गाजर में विटामिन A की 10190 इंटरनेशनल यूनिट्स होती हैं, जो एक औसत वयस्क की दैनिक आवश्यकता के दोगुने से थोड़ा अधिक हैं।

शकरकंद (Sweet Potatoes)

शकरकंद कैलोरी में कम, स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे विटामिन A के सबसे अच्छे स्रोतों में से हैं, जो दैनिक मानव आवश्यकता के 400% से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं। अपने विटामिन सेवन में काफी सुधार करने के लिए अपने दैनिक आहार में शकरकंद को शामिल करें।

मछली का तेल (Fish or cod liver oil)

ग्रिल्ड फिश की एक प्लेट आपको कई अन्य पोषक तत्वों के साथ विटामिन A से भर सकती है। अपने आहार में थोड़ी मात्रा में मछली को शामिल करने से आपके स्वास्थ्य में काफी हद तक सुधार हो सकता है। शाकाहारियों के लिए, फिश आयल की खुराक विटामिन A का सबसे समृद्ध स्रोत है। केवल एक चम्मच फिश कॉड लिवर तेल के साथ, आप विटामिन A का दैनिक अनुशंसित मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।

लाल मिर्च (Red pepper)

आपके भोजन में लाल मिर्च की कुछ मात्रा आपको विटामिन A का एक अच्छा स्रोत प्रदान कर सकती है। लाल मिर्च में विटामिन A पाया जाता है। केवल एक चम्मच कटी हुई लाल मिर्च के साथ, आप लगभग 42% विटामिन A प्राप्त कर सकते हैं। लाल मिर्च भी कैरोटीनॉयड से भरपूर होती है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

आम (Mango)

आम में विटामिन A मौजूद होता है। फलों का राजा आम पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है। एक मध्यम आकार का आम शरीर की दैनिक आवश्यकताओं का लगभग 73% प्रदान करता है।

पपीता (Papaya)

पपीता साल भर व्यापक रूप से उपलब्ध फल है। यह विटामिन A, फाइबर, और अन्य आवश्यक विटामिन और मिनरल में समृद्ध है। यह कब्ज से राहत दिलाने में भी कारगर है।

अजमोद और जड़ी बूटी (Parsley and herbs)

कुछ कटे हुए अजमोद और जड़ी-बूटियाँ आपके सभी भोजन के स्वाद को बेहतर बना सकती हैं। आप इसे ग्रिल्ड मीट, सलाद और यहां तक कि एक साधारण टोस्ट में भी मिला सकते हैं। अपने खाद्य पदार्थों का स्वाद बेहतर बनाने के साथ-साथ आपको इन जड़ी बूटियों के साथ विटामिन A का भण्डार भी मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment