इन 5 चीज़ों के सेवन से कम करें अपने बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल का स्तर 

इन 5 चीज़ों के सेवन से कम करें अपने बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल का स्तर (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 5 चीज़ों के सेवन से कम करें अपने बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल का स्तर (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हृदय रोग की वजह से दुनिया में बड़ी मात्रा में लोगों की मौत होती है। दिल की समस्याओं और उच्च कोलेस्ट्रॉल के पीछे मुख्य कारण हम जो खाते हैं उस पर ध्यान नहीं देना है। हम इस लेख के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले 5 सुपर फूड्स के बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

इन चीज़ों के सेवन से कम करें अपने बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल का स्तर - In Cheezo Ke Sevan Se Cholesterol Km Kare In Hindi

1. दालें (Pulses)

दालों को आमतौर पर फलियां भी कहा जाता है। प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स के ये उच्च स्रोत फैट में कम होने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हैं। अपने आहार में परिष्कृत अनाज और फलियां शामिल करके हम LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और कई हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

2. एवोकैडो (Avacado)

एवोकैडो पोषक तत्वों, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। बाद के दो पोषक तत्व LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) को कम करने और स्वस्थ HDL स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। एवोकाडो को उन खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल करना चाहिए जो भारत में कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं।

3. फैटी मछली (Fatty fish)

फैटी मछली, जैसे मैकेरल, टूना और सैल्मन में ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक होता है, जो उन्हें कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन स्रोत बनाता है। मछली शरीर में HDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद करती है और ओमेगा -3 फैटी एसिड LDL के स्तर को कम करता है और रक्तप्रवाह में ट्राइग्लिसराइड्स स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देता है। जब आप मछली का सेवन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे पकाकर, उबालकर, ग्रिल करके या कच्चा खाएं।

4. ओट्स और बार्ले (Oats and Barley)

साबुत अनाज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। साबुत अनाज में विटामिन, मिनरल और घुलनशील फाइबर होते हैं, जो उन्हें कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाते हैं। सभी अनाज आपके दिल के लिए अच्छे हैं, लेकिन जो दो सबसे अलग हैं वे हैं ओट्स और बार्ले। बार्ले में बीटा-ग्लूकेन फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

5. हरे पत्तेदार साग (Leafy greens)

सभी सब्जियां आपके दिल के लिए फायदेमंद होती हैं, पालक और केल जैसे गहरे पत्ते वाली हरी सब्जियां विशेष रूप से सहायक होती हैं क्योंकि उनमें ल्यूटिन (lutein) और अन्य कैरोटीनॉयड (carotenoids) होते हैं, जो एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) जैसे हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। ये सब्जियां खुद को पित्त (bile) एसिड से बांधती हैं और शरीर को अधिक कोलेस्ट्रॉल स्रावित करती हैं जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar