इन फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, गुणवत्ता पर पड़ सकता है असर

इन फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, गुणवत्ता पर पड़ सकता है असर
इन फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, गुणवत्ता पर पड़ सकता है असर

अक्सर बाजार जाते वक्त हम ये सोचते हैं कि ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को खरीद सकें, ताकि बार बार बाजार जाने से बच सकें और उन फलों और सब्जियों को हम फ्रिज में सहेज कर रख देते हैं ताकि वो खराब न हो। पर क्या आप जानते हैं कुछ फलों को फ्रिज में रखने से उन फलों की गुणवत्ता पर असर पड़ता है। दरअसल फलों को फ्रिज में रखने से उनके पोषक तत्व मर जाते हैं। जिसके सेवन से हमारी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचता है। इस लेख के जरिए आज हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि किन फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

इन फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए In Falon Ko Fridge Me Nahi Rakhna Chahiye In Hindi

सेब (Apple) - सेब को हम अक्सर फ्रिज में रख देते हैं जिससे वो खराब न हो। लेकिन ऐसा करने से सेब के न्यूट्रिएंट पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। साथ ही इसका स्वाद भी खराब हो जाता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं पूरे न्यूट्रिएंट के साथ सेब को खाना, तो इसे फ्रिज में रखने से है बचाना। आप एक बार में उतने ही सेब लाऐं जितने आप 4 से 5 दिन में खत्म कर सकें।

लीची (Lychee) - लीची खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगती है। लेकिन इसको फ्रिज में रखने से इसके स्वाद में तो अंतर आता ही है साथ ही फ्रिज में लीची को रखने से लीची गलने लग जाती है जिसके कारण उसका पूरा न्यूट्रिएंट खत्म हो जाते हैं।

केले (banana) - केले को फ्रिज में रखने से ये तेजी से खराब होने लगता है और काला पड़ने लगता है। बता दें कि केला के डंठल से इथाईलीन गैस निकलती है, जो फ्रिज में रखे दूसरे फलों को भी जल्दी पकाकर खराब कर सकती है।

तरबूज और खरबूज (watermelon and melon) - अक्सर देखा गया है कि तरबूज और खरबूज को काट कर लोग फ्रिज में रख देते हैं जिससे उसके सारे न्यूट्रियंट्स खत्म हो जाते हैं साथ ही फलों में रूखापन भी आ जाता है। इसलिए इन दोनों फलों को फ्रिज में काटकर कभी नहीं रखना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki