Create

इन 7 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए बैंगन

इन लोगों को भूलकर भी खाना चाहिए बैंगन(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन लोगों को भूलकर भी खाना चाहिए बैंगन(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

बैंगन (Brinjal) की सब्जी खाने में स्वादिष्ट के साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाती है। क्योंकि बैंगन में विटामिन-सी, विटामिन-ई और विटामिन-ए, पोटेशियम के साथ-साथ फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कई लोगों के लिए बैंगन का सेवन नुकसानदायक साबित होता है। जी हां कई लोग ऐसे होते हैं, जिनको बैंगन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर ये लोग बैंगन का सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचाता है। तो आइए जानते हैं किन लोगों को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन 7 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए बैंगन-In Logo Ko Bhulkar Bhi Nahi Khana Chaiye Baigan In Hindi

एसिडिटी की समस्या होने पर

जिन लोगों का एसिडिटी (Acidity) की समस्या रहती है, उनको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि बैंगन का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। खासकर जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर रहता है, उन्हें बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए।

बवासीर की समस्या होने पर

बवासीर (Piles) की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं बवासीर की शिकायत होने पर बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हां अगर बवासीर के मरीज बैंगन का सेवन करते हैं, तो इससे तकलीफ बढ़ सकती है।

खून की कमी होने पर

अगर किसी के शरीर में खून की कमी है, तो उसे बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि खून की कमी होने पर बैंगन का सेवन करने से खून की और ज्यादा कमी हो सकती है।

आंखों में जलन होने पर

अगर किसी के आंखों में जलन (eye irritation) की समस्या रहती है, तो उसे बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे जलन की समस्या और बढ़ सकती है।

एलर्जी होने पर

अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी (Allergy) है, तो आपको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि एलर्जी होने पर बैंगन का सेवन करने से एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है।

पथरी की समस्या होने पर

अगर आपको पथरी (Stone) की समस्या है, तो आपको बैंगन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि बैंगन में ऑक्सलेट होता है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाता है।

डिप्रेशन की दवाओं का सेवन करने पर

अगर आप डिप्रेशन (depression) की दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो आपको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि बैंगन का सेवन करने से दवा का असर कम हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...