Create

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए पपीता का सेवन-In Logo Ko Nahi Karna Chahiye Papita Ka Sevan

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए पपीता का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए पपीता का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

फलों (Fruits) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि फलों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जो हर किसी को फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाते हैं। इसलिए फलों का सेवन करने से पहले ये जान लेना चाहिए कि वह फल आपको फायदा पहुंचा रहे या नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसा ही एक फल पपीता (Papaya) है। पपीता का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कुछ लोगों को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि पपीता का सेवन करने से उनकी परेशानियां और बढ़ सकती है। जानिए किन लोगों को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए पपीता का सेवन (In Logo Ko Nahi Karna Chahiye Papita Ka Sevan In Hindi)

गर्भवती महिलाएं न करें सेवन

गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर गर्भवती महिला पपीता का सेवन करती है, तो इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए गर्भवती महिला को भूलकर भी पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए।

बीपी की दवा लेने पर नहीं करना चाहिए सेवन

पपीता का सेवन ब्लड प्रेशर (Blood Preesure) के मरीजों के लिए हानिकारक माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति रोजाना ब्लड प्रेशर की दवा का सेवन करता है, तो उसे पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए।

किडनी स्टोन होने पर न करें सेवन

पपीता का सेवन किडनी स्टोन (Kidney Stone) की बीमारी में भी हानिकारक माना जाता है। क्योंकि पपीता में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो किडनी में स्टोन की समस्या को और बढ़ा सकते हैं। इसलिए अगर किसी को किडनी स्टोन की बीमारी है, तो उसे भूलकर भी पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए।

लेटेक्स एलर्जी वालों को नहीं करना चाहिए सेवन

अगर किसी को लेटेक्स एलर्जी (Latex allergy) की शिकायत है, तो उसे पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से एलर्जी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

अनियमित दिल की धड़कन वालों के लिए हानिकारक

पपीता का सेवन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर किसी की दिल की धड़कन पहले से ही अनियमित रहती हो, तो उसे पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों को पपीता का सेवन काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...