डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें, बच्चों का दिमाग होगा तेज़

डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें, बच्चों का दिमाग होगा तेज़ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें, बच्चों का दिमाग होगा तेज़ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एक बच्चे का आहार उनके समग्र विकास और मस्तिष्क के कार्य सहित विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मस्तिष्क को बेहतर ढंग से काम करने के लिए विशिष्ट पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, और इन खाद्य पदार्थों को बच्चे के आहार में शामिल करने से उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं में सुधार करने और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें, बच्चों का दिमाग होगा तेज़ (Include these 9 things in your child's diet to sharpen the brain in hindi)

youtube-cover

यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो बच्चे की दिमागी शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं: -

वसायुक्त मछली

सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए आवश्यक हैं। ओमेगा -3 संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और ध्यान अवधि में सुधार कर सकता है।

अंडे

अंडे कोलाइन का एक बड़ा स्रोत हैं, एक पोषक तत्व जो मस्तिष्क के विकास और याददाश्त में मदद करता है। एसिट्लोक्लिन के उत्पादन के लिए कोलाइन भी आवश्यक है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो सीखने और स्मृति में मदद करता है।

बेरीज

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी जैसे बेरीज एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं। इनमें फ्लेवोनॉयड्स भी होते हैं जो संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार कर सकते हैं।

दाने और बीज

बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज और चिया के बीज जैसे नट और बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद कर सकते हैं। इनमें ओमेगा -3 भी होता है, जो मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

पत्तेदार साग

पालक, केल और ब्रोकली जैसी पत्तेदार सब्जियां फोलेट और विटामिन के से भरपूर होती हैं, जो मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए आवश्यक हैं। फोलेट स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है, जबकि विटामिन के संज्ञानात्मक प्रसंस्करण गति में सुधार कर सकता है।

साबुत अनाज

ब्राउन राइस, ओट्स और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क को ग्लूकोज की स्थिर आपूर्ति प्रदान करते हैं, जो ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। इनमें बी विटामिन भी होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य में मदद करते हैं।

लीन प्रोटीन

चिकन, टर्की और टोफू जैसे लीन प्रोटीन स्रोत डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं, जो मूड और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकते हैं।

दही

दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। मस्तिष्क स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ आंत महत्वपूर्ण है।

पानी

ब्रेन फंक्शन के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। पर्याप्त पानी पीने से संज्ञानात्मक प्रदर्शन, स्मृति और ध्यान अवधि में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

इन खाद्य पदार्थों को बच्चे के आहार में शामिल करने से उनके मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने और स्वस्थ मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक स्वस्थ आहार समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती का सिर्फ एक पहलू है। बच्चों को भी पर्याप्त शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए, सोना चाहिए और ऐसी गतिविधियों में संलग्न होना चाहिए जो उनके दिमाग को उत्तेजित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now