Create

प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ाने के लिए इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल - pregnancy me wajan badhane ke liye superfoods

प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ाने के लिए इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल
प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ाने के लिए इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपना विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है, ताकि बच्चा सुरक्षित रहे और उसका विकास भी ठीक से हो सके। गर्भावस्था में खासतौर से पौष्टिक आहार शरीर के अंदर जाना काफी जरूरी होता है। इसके साथ ही वजन पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देना जरूरी हो जाता है, ताकि वजन कम न हो जिससे, डिलीवरी में कोई परेशानी ना आए। प्रेग्नेंसी के दौरान कम वजन की परेशानी को दूर करने के लिए आहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिससे आपके शरीर का वजन बढ़ सके। इसके लिए खासतौर पर हेल्दी फैट्स शरीर में जाना जरूरी होता है जैसे- काजू, बादाम, एवोकाडो जैसी चीजों को जरूर शामिल करें।

प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ाने के लिए डाइट |Diet tips to gain weight during pregnancy

हेल्दी फैट (Include healthy fats to gain weight in pregnancy)

गर्भावस्था में वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फैट्स शामिल करें। जिससे आपके शरीर का वजन हेल्दी तरीके से बढ़ सके। इस दौरान अखरोट, फैटी फिश, ऑलिव ऑयल, एवोकाडो जैसे हेल्दी फैट का सेवन करने से काफी लाभ मिलेगा। इसके साथ ही इसके सेवन से आपके शरीर का वजन संतुलित तरीके से बढ़ेगा।

प्रोटीन युक्त आहार (Eat protein rich diet during pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान अपने वजन को बढ़ाने के लिए अपने खानपान में प्रोटीन युक्त आहार को जरूर शामिल करें। प्रेगनेंसी में भ्रूण के विकास के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होती है। साथ ही यह आपके शरीर के वजन को संतुलित रखता है। इसके लिए अपने आहार में दूध, अंडा, टोफू और दही जैसे हेल्दी प्रोटीन को शामिल करें।

कैलोरी युक्त आहार (Include calorie rich diet to gain weight in pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान कैलोरी युक्त आहार का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। खासतौर पर इस दौरान आप अंकुरित अनाज, बींस और सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy drinks in pregnancy)

हेल्दी ड्रिंक्स के सेवन से भी प्रेग्नेंसी में कम वजन को संतुलित तरीके से बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान महिलाएं बनाना शेक, मिल्क शेक, नारियल पानी जैसी चीजों को शामिल कर सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment