Create

हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए जरूरी तत्व : Hemoglobin Ki Kami Dur Karne Ke Liye Jaruri Tatva

हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए सिर्फ आयरन नहीं, ये पोषक तत्व भी हैं जरूरी (फोटो - sportskeeda hindi)
हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए सिर्फ आयरन नहीं, ये पोषक तत्व भी हैं जरूरी (फोटो - sportskeeda hindi)

शरीर को बीमारियों से बचाए रखने के लिए हीमोग्लोबिन का जरूरी मात्रा में बने रहना बहुत जरूरी होता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी तब होती है जब जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन और आयरन नहीं मिल पाते। शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी होने पर कई बीमारियां शुरू हो सकती है।

आपको बता दें, एक स्वस्थ पुरुष के शरीर में 14 से 18 मिलिग्राम हीमोग्लोबिन होता है, वहीं महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 12 से 16 मिलिग्राम होती है। अगर हीमोग्लोबिन की मात्रा इससे कम हो, तो इससे शरीर में खून कमी होने लगती है, जिसे एनीमिया कहते हैं। इसके साथ ही इसकी वजह से सांस फूलना, दिल की धड़कनों का तेज होना और लो ब्लड प्रेशर (low blood pressure) जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं कैसे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है।

हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए जरूरी तत्व

प्रोटीन को खाने में करें शामिल - शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसके साथ ही प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का भी सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप अंडे(egg), दूध (milk), मछली, सोयाबीन और सभी प्रकार की दालों का सेवन कर सकते हैं।

अनार - अनार में आयरन, विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मददगार होते हैं। रोजाना अनार के सेवन से हीमोग्लोबिन की कमी की समस्या जल्द दूर होती है।

आयरन - शरीर के लिए आयरन (iron) एक जरूरी मिनरल है। आपको बता दें, यह एक प्रोटीन (protein) है, जो ब्लड की मदद से सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, किशमिश, खजूर, सूखा मेवा और गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इससे हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार हो सकता है।

चुंकदर का जूस - अगर किसी व्यक्ति को हीमोग्लोबिन की कमी है, तो उन्हें रोज चुकंदर का जूस पीना चाहिए। चुकंदर में आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर पोटेशियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं।

खजूर - खजूर में मैग्नीज़, राइबोफ्लेविन, कॉपर, मैग्नीशियम और पैंटोथेनिक एसिड होते हैं, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं। ऐसे में रोज सुबह दूध के साथ खजूर का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है और जल्दी ही खून की कमी पूरी होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment