Create

इन हैक्स की मदद से सोते समय भी घटाएं वजन : Inn Hacks Ki Madad Se Sote Samay Bhi Ghataye Vajan

इन आसान हैक्स की मदद से सोते समय भी घटाएं वजन (फोटो - sportskeeda hindi)
इन आसान हैक्स की मदद से सोते समय भी घटाएं वजन (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

आज के समय में लोगों के लिए वजन घटाना आसान नहीं है। इसके लिए समय, प्लानिंग और प्रयास करने की ज़रूरत होती है। डाइट और वर्कआउट साथ मिलकर शरीर में अतिरिक्त फैट्स को कम करने में मदद करेगा, जिससे आप मनचाहा वज़न हासिल कर सकते हैं। लेकिन अगर किसी के पास समय होता है तो वह उस वक्त मेहनत नहीं बल्कि आराम करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं। हालांकि, अब आप बिस्तर पर लेटे हुए आराम से भी वज़न घटा सकते हैं। जानते हैं ऐसी उपायों के बारे में जिन्हें आप सोने से पहले या बिस्तर पर लेटे वक्त कर सकती हैं।

इन हैक्स की मदद से सोते समय भी घटाएं वजन : Inn Hacks Ki Madad Se Sote Samay Bhi Ghataye Vajan In Hindi

ज़्यादा नींद लें - रात के समय हमेशा एक घंटा ज़्यादा सोने की कोशिश करें ताकि बिना ज़्यादा मेहनत किए आप 270 कैलोरी कम खाएंगे और इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। अच्छी नींद लेने से जंक फूड खाने की चाहत पर नियंत्रण रखा जा सकता है।

भूखे पेट सोने न जाएं - कम कैलोरी के सेवन से वज़न घटता है, लेकिन सोने से पहले सही तरीके से न खाने का असर उलटा हो सकता है। इसलिए अगर आप रोज़ाना डिनर नहीं करते और आपकी रोज़ की कैलोरी में अचानक गिरावट देखी जाती है, तो इससे शरीर भुखमरी की स्थिति में जा सकता है। जिसकी वजह से मेटाबॉलिज़म पर बुरा असर पड़ सकता है और आपका पाचन भी बिगड़ सकता है।

स्लीप मास्क पहनें - अगर कोई व्यक्ति कमरे में अंधेरा करके सोता है, तो इससे वजन बढ़ने की संभावना उन लोगों की तुलना में 21% कम होती है जो थोड़े रोशनी वाले कमरों में सोते हैं। इसलिए सोते समय स्लीपिंग मास्क पहनें या फिर कमरे में ऐसे पर्दे लगाएं जिससे रोशनी बिल्कुल न आए। खासतौर पर दिन के समय सोने पर।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon
Fetching more content...