अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2023: वजन घटाने के लिए DIY माल्टा चाय!

International Tea Day 2023: DIY Malta Tea For Weight Loss!
अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2023: वजन घटाने के लिए DIY माल्टा चाय!

एजी मैं आज आपको वजन कम करने का कोई स्वादिष्ट और प्रभावी तरीका बताउं तो कैसा रहेगा? DIY माल्टा चाय के साथ सफल वजन घटाने का रहस्य आज मैं आपको बताने जा रही हूँ, ये एक ताज़ा और आसानी से बनने वाला पेय जो न केवल आपके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि आपके वजन घटाने के लक्ष्यों का भी समर्थन करता है।

आइए माल्टा चाय को बनाने की विधि और इसके फायदों के बारे में जानें!

सामग्री:

· 1 कप पानी

· 1 माल्टा (अधिमानतः पका हुआ)

· 1 बड़ा चम्मच शहद (वैकल्पिक)

· ताज़ी पुदीने की पत्तियाँ (गार्निश के लिए)

निर्देश:

1. सही माल्टा का चयन:

पका हुआ माल्टा चुनकर शुरुआत करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह रसदार और मीठा है। फलों में मौजूद प्राकृतिक शर्करा अत्यधिक चीनी की आवश्यकता के बिना आपकी चाय में मिठास जोड़ देगी।

youtube-cover

2. माल्टा तैयार करना:

किसी भी प्रकार की गंदगी या अशुद्धियाँ हटाने के लिए माल्टा को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह धो लें। माल्टा को छोटे टुकड़ों में काटें, सुनिश्चित करें कि इसमें गूदा और छिलका दोनों शामिल हों। त्वचा में लाभकारी पोषक तत्व होते हैं जो चाय के वजन घटाने के गुणों में योगदान करते हैं।

3. माल्टा को उबालना:

एक सॉस पैन में, एक कप पानी को हल्का उबाल लें। उबलते पानी में कटे हुए माल्टा के टुकड़े डालें और इसे लगभग 5-7 मिनट तक उबलने दें। इससे माल्टा का स्वाद पानी में घुल जाता है।

4. चाय छानना:

एक बार जब माल्टा चाय उबल जाए, तो तरल को एक कप में छान लें, और तरल को माल्टा के टुकड़ों से अलग कर लें। इस चरण के लिए आप एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़क्लोथ का उपयोग कर सकते हैं।

5. मीठा करना (वैकल्पिक):

यदि आप मीठा स्वाद पसंद करते हैं, तो चाय में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसे घुलने तक हिलाएं। शहद न केवल मिठास बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी लाता है।

6. ताज़े पुदीने से सजाएँ:

अपनी माल्टा चाय को कुछ ताज़ी पुदीने की पत्तियों से सजाकर इसकी सुगंध और ताज़गी बढ़ाएँ। पुदीना पाचन में भी सहायता करता है, जिससे यह आपके वजन घटाने की यात्रा में एक आदर्श जोड़ बन जाता है।

ताज़ी पुदीने की पतियाँ!
ताज़ी पुदीने की पतियाँ!

वजन घटाने के लिए माल्टा चाय के फायदे:

· फाइबर से भरपूर: माल्टा त्वचा आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देती है और समग्र कैलोरी सेवन को कम करती है।

· विटामिन सी बूस्ट: माल्टेस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और शरीर को वसा को अधिक कुशलता से जलाने में मदद करता है।

· जलयोजन: वजन घटाने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, और माल्टा चाय आपके दैनिक जल सेवन लक्ष्यों को पूरा करने का एक स्वादिष्ट तरीका प्रदान करती है।

· प्राकृतिक मिठास: माल्टा में मौजूद प्राकृतिक शर्करा अतिरिक्त शर्करा की आवश्यकता को कम करती है, जिससे आपकी कैलोरी गिनती को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा