Create

आयोडीन की कमी से कौन सा रोग होता है: Iodine Ki Kami Se Konsa Rog Hota Hai

फोटो- healthdear
फोटो- healthdear

हर व्यक्ति को शरीर की जरूरत के हिसाब से आयोडीन की जरूरत होती है। लेकिन अगर शरीर में आयोडीन की कमी हो जाए तो इसकी वजह से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आयोडीन एक पोषक तत्व है, जो शरीर में थायरॉयड नामक रसायन बनाने के लिए आवश्यक होता है। श्वास लेने और हृदय गति से लेकर शरीर के वजन और मांसपेशियों की शक्ति तक, सब कुछ बेहतर कार्य करे यह आयोडीन पर निर्भर करता है। अगर किसी के शरीर में आयोडीन का स्तर कम होता है, तो उसे नींद आने लगती है। जिसकी वजह से मरीज ध्यान लगाकर काम नहीं कर पाता है। जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द के साथ डिप्रेशन होने लगता है। कुल मिलाकर भले ही आयोडीन बहुत थोड़ी मात्रा में जरूरी हो, लेकिन इसकी कमी शरीर को बड़ा नुकसान पहुंचाती है। इसकी वजह से शरीर में कई रोग भी हो सकते हैं जानते हैं।

आयोडीन की कमी से होने वाले रोग - Iodine Ki Kami Se Hone Wale Rog In Hindi

गर्दन में सूजन आना - जब किसी के शरीर में आयोडीन की कमी हो जाए तो उसकी वजह से व्यक्ति की गर्दन में सूजन की समस्या दिख सकती है। यह इसलिए होता है क्योंकि थायराइड ग्रंथि का आकार बढ़ जाता है। जब ग्रंथि को जरूरत अनुसार आयोडीन नहीं मिलता है तो खाद्य पदार्थों से ज्यादा मात्रा में आयोडीन अवशोषित करने की कोशिश करती है। जिसकी वजह से ग्रंथि का आकार बढ़ता है और गर्दन सूझी नजर आती है।

बालों और त्वचा की समस्या - शरीर में आयोडीन की कमी होने पर हाइपोथायरायडिज्म की परेशानी होती है। जिसमें त्वचा का सूखना और बालों का झड़ना प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं। थायराइड हार्मोन के कारण शरीर में नए बाल उगते हैं, लेकिन थायराइड हार्मोन की कमी के कारण यह प्रोसेस बंद हो जाता है।

शरीर थका-थका रहना - अगर किसी के शरीर में आयोडीन की कमी है तो इसकी वजह से हाइपोथायरायडिज्म की समस्या हो जाती है और व्यक्ति हर समय उदास और थका-थका रहता है। हाइपोथायरायडिज्म की समस्या होने पर व्यक्ति का शरीर कैलोरी घटाने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। जिससे शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment