Create
Notifications

आयरन की कमी के लक्षण : Iron Deficiency Symptom

यह हो सकते है आयरन की कमी के लक्षण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
यह हो सकते है आयरन की कमी के लक्षण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

क्या आप दिन भर थकान या थकावट से ग्रसित रहते हैं? यह आयरन की कमी का परिणाम हो सकता है। आयरन शरीर में एक आवश्यक खनिज (Mineral) है जो रेड ब्लड सेल्स को फेफड़ों से आपके अंगों और ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके शरीर की प्रत्येक कोशिका को ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। लेकिन खून की कमी, एक अस्वास्थ्यकर आहार, या खराब आयरन अवशोषण जैसी कुछ परिस्थितियों में आयरन का स्तर बहुत कम हो सकता है, जिससे कमी हो सकती है।

आयरन की कमी सबसे आम पोषण की कमी है और यह एनीमिया का प्रमुख कारण है। और यद्यपि अधिकांश लोगों को यह नहीं पता होता है कि रक्त परीक्षण होने तक उनमें आयरन की कमी है, फिर भी कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए।

आयरन की कमी के लक्षण : Iron Deficiency Symptoms In Hindi

1. थकान (Fatigue)

थकान, आयरन की कमी के सबसे आम लक्षणों में से एक है, लेकिन इसे अनदेखा करना आसान हो सकता है। यदि आप एक महीने से अधिक समय से अत्यधिक थके हुए हैं और कमजोर, चिड़चिड़े या ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।

2. बर्फ चबाने की इच्छा होना (Chewing Ice)

आयरन की कमी का एक अन्य लक्षण बर्फ की तीव्र लालसा है। यह स्थिति, जिसे पैगोफैगिया (pagophagia) कहा जाता है, Pica का एक रूप है - एक खाने का विकार जिसके कारण लोग ऐसे पदार्थ खाते हैं जिनका कोई पोषण मूल्य नहीं होता है।

3. ठंड लगना (Feeling Cold)

ठंडे हाथ और पैर आयरन की कमी वाले एनीमिया का परिणाम हो सकते हैं। एनीमिया से पीड़ित लोगों के पूरे शरीर में खराब रक्त परिसंचरण होता है क्योंकि उनके पास अपने ऊतकों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं।

4. बेचैन पैर लक्षण (Restless legs symptoms)

आयरन की कमी से पीड़ित कुछ लोगों में रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम के लक्षण देखने को मिलते हैं। रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम एक स्नायविक विकार है जो पीड़ितों को अपने पैरों को हिलाने के लिए एक अनूठा आग्रह देता है।

5. गंदगी खाना (Eating Dirt)

आयरन की गंभीर कमी के कारण लोग गंदगी के लिए तरस सकते हैं या खा सकते हैं, पिका का दूसरा रूप। यह लक्षण अक्सर दक्षिण में या गर्भवती महिलाओं में देखा जाता है।

आयरन की कमी का इलाज (Treating an iron deficiency)

यदि आप आयरन की कमी से पीड़ित हैं, तो उपचार के कई तरीके हैं। आपका डॉक्टर सिफारिश कर सकता है:

1. अधिक आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाना (Eating more iron-rich foods )

जिन खाद्य पदार्थों को हम आयरन से भरपूर सामग्री से जोड़ते हैं, वे हैं रेड मीट, गहरे रंग के पत्तेदार साग, पिस्ता और बीन्स, खासकर शाकाहारियों के लिए।

2. आयरन सप्लीमेंट लेना (Taking iron supplements )

आयरन सप्लीमेंट आपके शरीर को आयरन की अनुशंसित दैनिक सेवन प्रदान करते हैं, लेकिन वे कब्ज जैसे अवांछित दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now