क्या कब्ज़ में वज़न कम करना होता है कठिन ?

Is it difficult to lose weight during constipation?
क्या कब्ज़ में वज़न कम करना होता है कठिन ?

वजन घटाने की यात्रा शुरू करना एक चुनौतीपूर्ण लेकिन फायदेमंद प्रयास हो सकता है ये हम सब जानते हैं। हालाँकि, जब किसी व्यक्ति को कब्ज होता है, तो व्यक्तियों को आश्चर्य हो सकता है कि उनका वज़न कम होना इतना मुश्किल क्यों हो जाता है। आज हम कब्ज और वजन घटाने के बीच संबंध और चुनौतियों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कुछ टिप्स देंगे।

कब्ज क्या है?

कब्ज एक आम पाचन समस्या है जिसमें मल त्यागने में कठिनाई या अपूर्ण मलत्याग की अनुभूति होती है। कम फाइबर का सेवन, निर्जलीकरण, गतिहीन जीवन शैली और कुछ दवाएं जैसे कारक कब्ज में योगदान कर सकते हैं।

वजन घटाने पर प्रभाव:

हालांकि कब्ज सीधे तौर पर वजन घटाने में बाधा नहीं बन सकता है, लेकिन इससे अस्थायी वजन में उतार-चढ़ाव और असुविधा हो सकती है। कब्ज़ होने पर, शरीर में पानी और अपशिष्ट जमा हो सकता है, जिससे वजन में अस्थायी वृद्धि हो सकती है। हालाँकि, यह आवश्यक रूप से वसा वृद्धि को प्रतिबिंबित नहीं करता है।

कब्ज के दौरान वजन घटाने के टिप्स:

1. हाइड्रेटेड रहना:

नियमित मल त्याग को बनाए रखने के लिए पर्याप्त जलयोजन महत्वपूर्ण है। मल को नरम करने और सुचारू पाचन को बढ़ावा देने के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें।

पूरे दिन खूब पानी पियें।
पूरे दिन खूब पानी पियें।

2. फाइबर का सेवन बढ़ाएँ:

फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और फलियाँ जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। पाचन संबंधी परेशानी को रोकने के लिए धीरे-धीरे अपने आहार में उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

3. शारीरिक गतिविधि शामिल करें:

नियमित व्यायाम न केवल वजन घटाने में सहायता करता है बल्कि मल त्याग को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है। समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें।

4. प्रोबायोटिक्स पर विचार करें:

प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करके स्वस्थ आंत को बढ़ावा दे सकते हैं। प्रोबायोटिक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

5. एक दिनचर्या स्थापित करें:

नियमित भोजन के समय और बाथरूम ब्रेक सहित एक सुसंगत दैनिक दिनचर्या स्थापित करने से आपके पाचन तंत्र को विनियमित करने में मदद मिल सकती है।

youtube-cover

6. प्रोसेस्ड फ़ूड सीमित करें:

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, कब्ज में योगदान कर सकते हैं। समग्र स्वास्थ्य और वजन घटाने में सहायता के लिए संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा