क्या तनाव के दिनों में वजन कम करना संभव है: मानसिक स्वास्थ्य

Is it possible to lose weight on days of stress: mental health
क्या तनाव के दिनों में वजन कम करना संभव है: मानसिक स्वास्थ्य

तनाव कई लोगों के लिए एक सामान्य अनुभव है, और इसका हमारे शरीर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ सकता है। तनाव हमारे शरीर को प्रभावित करने वाले तरीकों में से एक है हमारे वजन को प्रभावित करना।

जबकि कुछ लोगों को लग सकता है कि तनावपूर्ण समय के दौरान उनका वजन कम हो जाता है, दूसरों को वजन बढ़ने का अनुभव हो सकता है।

इस लेख में, हम इस सवाल का पता लगाएंगे कि क्या तनावपूर्ण अवधि के दौरान वजन कम करना संभव है और इस समय के दौरान स्वस्थ वजन कैसे बनाए रखें, इसके बारे में कुछ सुझाव प्रदान करें।

youtube-cover

तनाव हमारे वजन को क्यों प्रभावित कर सकता है

सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि तनाव हमारे वजन को क्यों प्रभावित कर सकता है। जब हम तनाव में होते हैं, तो हमारे शरीर में कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन उत्पन्न होता है, जिसे अक्सर "तनाव हार्मोन" कहा जाता है।

कोर्टिसोल हमारी भूख बढ़ा सकता है, विशेष रूप से उच्च वसा, उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थों के लिए, जिससे वजन बढ़ सकता है। इसके अतिरिक्त, कोर्टिसोल शरीर को विशेष रूप से पेट क्षेत्र में वसा को पकड़ने का कारण बन सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कोर्टिसोल रक्त प्रवाह में ग्लूकोज की रिहाई को उत्तेजित करता है, जो बदले में इंसुलिन की रिहाई को ट्रिगर करता है। इंसुलिन विशेष रूप से पेट के आसपास ग्लूकोज के भंडारण को वसा के रूप में बढ़ावा देता है।

तनावपूर्ण अवधि के दौरान वजन कम करना अभी भी संभव है।

ऐसा करने का एक तरीका सचेत भोजन के माध्यम से है। माइंडफुल ईटिंग में आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन, खाने की संवेदनाओं और आपकी भूख और परिपूर्णता के संकेतों पर ध्यान देना शामिल है।

वजन कम करना संभव है।
वजन कम करना संभव है।

जब हम तनावग्रस्त होते हैं, तो हम अपनी भावनाओं से निपटने के तरीके के रूप में भोजन की ओर रुख कर सकते हैं, लेकिन इससे अधिक खाने और वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। ध्यान से खाने का अभ्यास करके, हम भावनात्मक भूख और शारीरिक भूख के बीच अंतर करना सीख सकते हैं और स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं।

वजन कम करने का तरीका नियमित व्यायाम है।

व्यायाम तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, और कैलोरी भी जला सकता है। यहां तक कि एक छोटी सैर या 10 मिनट की स्ट्रेचिंग भी आपको कैसा महसूस कराती है और आपके समग्र स्वास्थ्य में अंतर ला सकती है। इसके अलावा, व्यायाम हमारे शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है, जो पेट की चर्बी की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है।

पर्याप्त नींद लेना भी महत्वपूर्ण है।

जब हम नींद से वंचित होते हैं, तो हमारे शरीर में अधिक कोर्टिसोल उत्पन्न होता है, जिससे वजन बढ़ सकता है। इसके अतिरिक्त, नींद की कमी से भूख बढ़ सकती है और परिपूर्णता की भावना कम हो सकती है। इसलिए, पर्याप्त नींद लेने से तनाव कम करने, हमारे मूड में सुधार करने और स्वस्थ वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now