क्या गठिया के मरीज के लिए एक्सरसाइज करना सुरक्षित हैं, जानें!

Is it safe for arthritis patients to exercise, know!
क्या गठिया के मरीज के लिए एक्सरसाइज करना सुरक्षित हैं, जानें!

गठिया से जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन हो सकती है, लेकिन यह देखा गया है कि व्यायाम गठिया के रोगियों के लिए कई लाभ प्रदान करता है। हालाँकि, गठिया से पीड़ित कई लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या व्यायाम उनके लिए सुरक्षित है। इसलिए आज हम गठिया के रोगियों के लिए व्यायाम के महत्व के बारे में बताएंगे और इस बारे में भी बात करेंगे की वे कैसे सुरक्षित रूप से शारीरिक गतिविधि में कैसे संलग्न हो सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने:-

गठिया रोगियों के लिए व्यायाम क्यों महत्वपूर्ण है:

जोड़ों की कठोरता को कम करता है:

व्यायाम जोड़ों के लचीलेपन को बनाए रखने और कठोरता को कम करने में मदद करता है.

मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है:

प्रभावित जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने से अतिरिक्त सहायता मिल सकती है और जोड़ों का तनाव कम हो सकता है।

संयुक्त स्थिरता में सुधार:

youtube-cover

व्यायाम संतुलन और समन्वय को बढ़ाता है, बेहतर संयुक्त स्थिरता को बढ़ावा देता है और गिरने के जोखिम को कम करता है।

वजन नियंत्रित करता है:

गठिया के रोगियों के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना आवश्यक है, क्योंकि अधिक वजन जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव डालता है। नियमित व्यायाम वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे प्रभावित जोड़ों पर दबाव से राहत मिलती है।

मनोदशा और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है:

व्यायाम एंडोर्फिन जारी करता है, जो दर्द को कम करने और मूड में सुधार करने में मदद कर सकता है, जो आमतौर पर गठिया से जुड़े तनाव और चिंता को कम करता है।

बेहतर नींद को बढ़ावा देता है:

शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से नींद का पैटर्न बेहतर हो सकता है, जिससे गठिया के रोगियों को अधिक आराम और ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिलती है।

गठिया रोगियों के लिए उपयुक्त व्यायाम के प्रकार:

सभी व्यायाम गठिया से पीड़ित व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। ऐसी गतिविधियाँ चुनना आवश्यक है जो जोड़ों के लिए कोमल हों और दर्द को न बढ़ाएँ।

यहां कुछ कम प्रभाव वाले व्यायाम हैं जो आम तौर पर गठिया रोगियों के लिए सुरक्षित हैं:

चलना:

चलना एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जिसे आसानी से दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है। छोटी दूरी से शुरुआत करें और सहनशीलता के अनुसार धीरे-धीरे चलने का समय बढ़ाएं।

तैराकी:

जल-आधारित व्यायाम जोड़ों पर दबाव कम करके उछाल प्रदान करते हैं। गठिया के रोगियों के लिए तैराकी और वॉटर एरोबिक्स उत्कृष्ट विकल्प हैं।

साइकिल चलाना:

साइकिल चलाना!
साइकिल चलाना!

साइकिल चलाना, चाहे बाहर हो या स्थिर बाइक पर, एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो जोड़ों के तनाव को कम करते हुए पैर की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

ताई ची और योग:

ये मन-शरीर व्यायाम लचीलेपन, संतुलन और विश्राम को बढ़ावा देते हैं। वे जोड़ों पर कोमल होते हैं और व्यक्तिगत आश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किए जा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now