क्या बिना पॉलिश किया हुआ चावल मधुमेह के लिए अच्छा है?

Is Unpolished Rice Good For Diabetes?
क्या बिना पॉलिश किया हुआ चावल मधुमेह के लिए अच्छा है?

बिल्कुल! बिना पॉलिश किया हुआ चावल, जिसे ब्राउन राइस भी कहा जाता है, मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

बिना पॉलिश किया हुआ चावल के लाभों के बारे में यहाँ जाने:

1. फाइबर सामग्री:

ब्राउन चावल आहार फाइबर, विशेष रूप से अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है। इस प्रकार का फाइबर रक्त में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है, भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी को रोकता है। ग्लूकोज की यह निरंतर रिहाई मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए बेहतर रक्त शर्करा प्रबंधन में मदद कर सकती है।

ब्राउन चावल आहार फाइबर से भरपूर होता है।
ब्राउन चावल आहार फाइबर से भरपूर होता है।

2. पोषक तत्व घनत्व:

सफेद चावल के विपरीत, जो व्यापक प्रसंस्करण से गुजरता है जो इसके अधिकांश पोषक तत्वों को छीन लेता है, भूरा चावल चोकर और रोगाणु सहित अपनी बाहरी परतों को बरकरार रखता है, जहां कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों में विटामिन बी, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे खनिज और एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं और मधुमेह-अनुकूल आहार के पूरक हो सकते हैं।

3. ग्लाइसेमिक इंडेक्स:

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) मापता है कि कोई भोजन कितनी तेजी से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। सफेद चावल की तुलना में भूरे चावल का जीआई कम होता है, जिसका अर्थ है कि इससे रक्त शर्करा का स्तर इतनी तेजी से नहीं बढ़ता है। ग्लूकोज का यह धीमा स्राव समय के साथ रक्त शर्करा के स्तर को अधिक स्थिर बनाए रखने में मदद करता है।

4. तृप्ति(पेट और मन का भरना):

ब्राउन चावल में फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करती है, जो अधिक खाने से रोक सकती है और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है। मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

5. कई तरीकों से इसे बनाया जा सकता है:

ब्राउन राइस को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है, स्टर-फ्राई से लेकर सलाद और पिलाफ तक। इसकी बहुमुखी प्रतिभा इसे संतुलित और विविध आहार में शामिल करना आसान बनाती है, जो समग्र स्वास्थ्य और मधुमेह प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।