क्या वजन घटाने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है?

Is weight loss helps in mental health improvement?
क्या वजन घटाने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है?

वजन कम करना एक ऐसा विषय है जो शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़ा होता है, लेकिन इसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। अध्ययनों से पता चला है कि वजन कम करने से अवसाद, चिंता और अन्य मनोवैज्ञानिक विकारों के लक्षणों को कम करके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

आज हम वजन घटाने और मानसिक स्वास्थ्य के बीच की कड़ी का पता लगाएंगे और वजन घटाने के तरीकों से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

सबसे पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि वजन कम करना मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज नहीं है। यह केवल एक कारक है जो मानसिक स्वास्थ्य में समग्र सुधार में योगदान कर सकता है। वास्तव में, कुछ लोगों को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जिनका उनके वजन से बिल्कुल भी संबंध नहीं होता है। हालांकि, जो लोग अपने वजन से संबंधित मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जूझ रहे हैं, उनके लिए वजन कम करना एक प्रभावी उपाय हो सकता है।

अवसाद के लक्षणों को कम करके वजन घटाने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

youtube-cover

अवसाद एक सामान्य मानसिक स्वास्थ्य विकार है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। अवसाद के लक्षणों में उदासी, निराशा और मूल्यहीनता की भावनाएँ शामिल हो सकती हैं, साथ ही उन गतिविधियों में रुचि की कमी भी शामिल हो सकती है जो कभी सुखद थीं।

शोध से पता चला है कि वजन कम करने से अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। यह संभवतः इस तथ्य के कारण है कि वजन कम करने से आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास में सुधार हो सकता है, जिससे बदले में अवसाद के लक्षणों में कमी आ सकती है।

वजन घटाने से भी चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

चिंता एक मानसिक स्वास्थ्य विकार है जो चिंता, भय और घबराहट की भावनाओं की विशेषता है। चिंता कमजोर कर सकती है और दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती है। शोध से पता चला है कि वजन कम करने से आत्म-सम्मान में सुधार और तनाव के स्तर को कम करके चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, व्यायाम, जो अक्सर वजन घटाने के कार्यक्रमों का एक घटक होता है, चिंता के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में दिखाया गया है।

वजन घटाने से  चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद!
वजन घटाने से चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद!

वजन घटाने से जीवन की समग्र गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है।

जिसका मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब लोग वजन कम करते हैं, तो वे अक्सर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की क्षमता में अधिक ऊर्जावान और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने की सूचना देते हैं। इससे प्रेरणा और उत्पादकता में वृद्धि हो सकती है, जो लोगों को अपने जीवन से अधिक पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में सहायता कर सकती है।

इसके अतिरिक्त, वजन घटाने से शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, जो हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। यह लोगों को अपने स्वास्थ्य के नियंत्रण में अधिक महसूस करने में मदद कर सकता है और तनाव के स्तर को कम कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now