Create

जलने पर घरेलू उपचार : Skin Burn Home Remedies

जलने पर घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
जलने पर घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda हिन्दी)

चाहे खाना बनाते समय हाथ जल जाए, धूप में बहुत अधिक समय बिताने से त्वचा का जलना या गरम पानी/चाय गिर जाने से जल जाना हो, जलन निश्चित रूप से कष्टदायक होती है। दुर्भाग्य से, जलना (Skin Burns) सबसे आम घरेलू चोटों में से एक है। बर्न्स को उनकी गंभीरता के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। फर्स्ट-डिग्री बर्न को सबसे कम गंभीर माना जाता है क्योंकि यह केवल त्वचा की बाहरी परत को प्रभावित करता है।

यह आमतौर पर केवल हल्के दर्द, लालिमा और सूजन का कारण बनता है। सेकंड-डिग्री बर्न त्वचा की गहरी परतों को प्रभावित करते हैं और फफोले और सफेद, गीली और चमकदार त्वचा देखने को मिलती हैं। थर्ड-डिग्री बर्न में त्वचा की सभी परतों को नुकसान होता है, जबकि फोर्थ-डिग्री बर्न में जोड़ों और हड्डियों को शामिल किया जा सकता है। थर्ड- और फोर्थ-डिग्री बर्न को मेडिकल इमरजेंसी माना जाता है और इसका इलाज केवल एक अस्पताल में किया जाना चाहिए। आप घर पर 3 इंच से कम वाले अधिकांश फर्स्ट-डिग्री बर्न और सेकेंड-डिग्री बर्न का इलाज कर सकते हैं। यह जानने के लिए पढ़ें कि आपकी त्वचा को ठीक करने के लिए कौन से उपाय सर्वोत्तम हैं और किन उपायों से बचना चाहिए।

जलने पर घरेलू उपचार : Skin Burn Home Remedies In Hindi

हल्की जलन आमतौर पर पूरी तरह से ठीक होने में लगभग 1-2 सप्ताह का समय लेती है और उसके बाद आमतौर पर कोई निशान नहीं रहता है। जलने के उपचार का लक्ष्य - दर्द को कम करना, संक्रमण को रोकना और त्वचा को तेजी से ठीक करना है।

1. ठंडा पानी (Cool water)

मामूली जलन (minor burn) होने पर आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह है जले हुए स्थान पर लगभग 20 मिनट तक ठंडे (बर्फीला ठंडा नहीं) पानी में डूबा कर रखना चाहिए। फिर जले हुए स्थान को हल्के साबुन और पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम हो जाएगी और जलन का आभास नहीं होगा।

2. कूल कंप्रेस (Cool compresses)

जले हुए स्थान पर रखा गया ठंडा सेंक या साफ गीला कपड़ा दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करता है। आप 5 से 15 मिनट के अंतराल में सेक लगा सकते हैं। कोशिश करें कि अत्यधिक ठंडे कंप्रेस का उपयोग न करें क्योंकि वे जलन को और अधिक परेशान कर सकते हैं।

3. एंटीबायोटिक मलहम (Antibiotic ointments)

एंटीबायोटिक मलहम और क्रीम संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। अपने जलने पर बैकीट्रैसिन (Bacitracin) या नियोस्पोरिन (Neosporin) जैसे जीवाणुरोधी मलहम लगाएं और ड्रेसिंग या कपड़े के साथ कवर करें।

4. एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा को अक्सर "बुरण प्लांट" कहा जाता है। एलोवेरा पहली से दूसरी डिग्री की जलन को ठीक करने में प्रभावी है। सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। एलोवेरा के पौधे की पत्ती से ली गई शुद्ध एलोवेरा जेल की एक परत सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। यदि आप किसी स्टोर से एलोवेरा खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसमें एलोवेरा की मात्रा अधिक हो। ऐसे उत्पादों से बचें जिनमें एडिटिव्स हों, खासकर कलरिंग और परफ्यूम से।

5. ओटीसी दर्द निवारक लें (Take an OTC pain reliever)

यदि आपको दर्द होता है, तो ओवर-द-काउंटर (OTC) दर्द निवारक जैसे ibuprofen (Motrin, Advil) या Naproxen (Aleve) लें। सही खुराक के लिए लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment