Create

जामुन के बीज और छाल के फायदे : Jamun Ke Beej Aur Chhal Ke Fayde

जामुन के बीज और छाल के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
जामुन के बीज और छाल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

एक अच्छी सेहत के लिए फलों का सेवन बहुत ही जरूरी होता है। अब गर्मी और इस सीजन के फलों व सब्जियां को गुडबाय कहने का समय हैं, क्योंकि बारिश की फुहारें दस्तक दे चुकी हैं। ऐसे में मार्केट में जामुन मिलने लगे हैं। जामुन सेहत के लिए बहुत लाभकारी फल होता है। जामुन में आयरन और फास्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जामुन (jamun) के फलों के साथ-साथ इसकी गुठली, पत्तियां, छाल में जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं। खाना खाने के बाद 100 ग्राम जामुन के फल खाना मौसमी बदलाव से जुड़े कई परेशानी को दूर करने में फायदेमंद साबित होता है। जानते हैं जामुन के बीज और छाल के फायदे।

जामुन के बीज और छाल के फायदे

हीमोग्लोबिन बढ़ता है - एनीमिया (खून की कमी) को दूर करने में और खून में हीमोग्लोबिन (hemoglobin) बढ़ाने के लिए जामुन का सेवन कारगार है। वहीं जामुन और आंवले का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

आयरन की कमी को करता है दूर - अगर किसी के शरीर में आयरन (iron) की कमी हो रखी है तो ऐसे में रोजाना 15 दिन तक 100-150 ग्राम जामुन चबाने से खून साफ होता है। वहीं गर्भवती महिलाएं जामुन के फलों का सेवन करती हैं, तो उनमें आयरन की कमी नहीं होती।

गठिया रोग में है फायदेमंद - अगर किसी को गठिया की परेशानी हैं तो ऐसे में जामुन की छाल को बारीक पीसकर 2 चम्मच मात्रा पाउडर को पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट लें। अब इस पेस्ट को जोड़ दर्द वाले हिस्से और घुटनों पर दिन में 3- 4 बार लगाएं। इससे गठिया के दर्द से आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...