गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे

गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)
गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)

अक्सर कई घरों में दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है। दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिन, नियासिन, थियामिन, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसलिए दालचीनी के सेवन से सिरदर्द और जुकाम से तुरंत आराम मिलता है। वहीं, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी दालचीनी का सेवन फायदेमंद होता है। दालचीनी में मौजूद विटामिन्स और खनिज आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। आइए जानते हैं गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे।

youtube-cover

गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे : Garm Pani Me Dalchini Pine Ke Fayde In Hindi

वजन कम करने में मददगार

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं,उन लोगों को गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन करना मददगार साबित हो सकता है। दरअसल दालचीनी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। इसके उपयोग के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ दालचीनी पाउडर का सेवन करना चाहिए। यह भूख को कम करके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। आप रोजाना गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन कर सकते हैं।

पीसीओएस की समस्या में -

महिलाओं में पीसीओएस की समस्या काफी गंभीर होती है। यह समस्या हॉर्मोनल चेंज की वजह से होती है, जिसमें सिस्ट छोटी होने के साथ ओवरी का साइज बढ़ जाता है। ऐसे में गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर सेवन किया जा सकता है। इससे पीरियड्स में पेट के दर्द में भी लाभ हो सकता है।

पेट संबंधी समस्याओं में -

गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन पेट संबंधी समस्याओं में भी उपयोगी साबित हो सकता है। इसके सेवन से कब्ज और अपच की दिक्कत को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है।

डायबिटीज में फायदेमंद -

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए दालचीनी का सेवन करना काफी कारगर साबित हो सकता है। यह रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। वहीं, गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम रखता है। वहीं, अगर इसका संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे डायबिटीज के मरीजों को कई लाभ मिल सकते हैं।

इम्यून सिस्टम बनाए मजबूत -

दालचीनी में पॉलीफेनॉल के साथ ही एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अगर दालचीनी को गर्म पानी के साथ सेवन किया जाता है, तो इससे सर्दी-जुकाम और कई वायरल बीमारियों से भी बचा जा सकता है। हालांकि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसकी मात्रा का ध्यान रखना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan