सोंठ के फायदे और नुकसान

सोंठ के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)
सोंठ के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)

अदरक को सुखाकर सोंठ को बनाया जाता है। इसका उपयोग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सोंठ (Sonth) देखने में सफेद और स्वाद में तीखा होता है। इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, beta-carotene आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे अनेक प्रकार की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन जहां इसके फायदे होते हैं वहीं कुछ नुकसान भी हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में।

youtube-cover

सोंठ के फायदे और नुकसान : Sonth Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

सिर दर्द दूर रखने के लिए -

अगर किसी व्यक्ति को माइग्रेन, सिर दर्द की परेशानी है तो ऐसे में सोंठ (Sonth) के अंदर पाए जाने वाले सूजन को कम करने वाले यौगिक इसमें राहत पहुंचा सकते हैं। वहीं, जिन लोगों को सिर दर्द माइग्रेन रहता है उनके सिर में छोटे कोशिकाओं में सूजन आ जाती है, इसलिए तनाव पैदा शुरू हो जाता है। ऐसे में सोंठ का पाउडर का सेवन करने तनाव को कम किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए -

सोंठ (Sonth) के अंदर कैप्साइसिन और करक्यूमिन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम (Immune System) पर दबाव कम पड़ता है और इम्यूनिटी प्रणाली मजबूत होती है।

वजन कम करने के लिए -

जो लोग अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, उनके लिए (Sonth) का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए इसे आप गर्म पानी में आधा चम्मच सोंठ पाउडर को मिलाएं और एक काढ़ा तैयार करें। इससे ना केवल चयापचय बेहतर होगा बल्कि शरीर से फैट भी दूर रहेगा।

सोंठ से होने वाले नुकसान (Ginger powder side effects)

दिल के लिए हानिकारक -

अगर आप सोंठ का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। साथ ही ये पेट में जलन, मुंह में जलन और दस्त आदि समस्याओं को पैदा कर सकता है।

बिल्डिंग डिसऑर्डर -

सोंठ के अंदर ब्लड को पतला करने के गुण होते हैं। ऐसे में इसका अधिक सेवन बिल्डिंग डिसऑर्डर का कारण बन सकता है।

पथरी से परेशानी में -

अगर आप पथरी से परेशान है तो आपको सोंठ का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके अंदर रक्त में शुगर को कम करने के गुण मौजूद होते हैं इसीलिए इसका सेवन हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बन सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।