Create

जानें टेंशन और डिप्रेशन दूर करने के 3 टिप्स : Jane Tension Aur Depression Dur Karne Ke 3 Tips

जानें टेंशन और डिप्रेशन दूर करने के टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)
जानें टेंशन और डिप्रेशन दूर करने के टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)

आज कल हर किसी के जीवन में मानसिक तनाव और डिप्रेशन एक हिस्सा बन गया है। जिसकी वजह से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह की दवा और थेरेपी का सहारा भी लेते हैं। रोजाना हेल्दी और संतुलित डाइट का सेवन, नियमित रूप से योग का अभ्यास और मेडिटेशन करने से आप मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं। जानते हैं टेंशन और डिप्रेशन दूर करने के टिप्स।

मानसिक तनाव दूर करने के टिप्स (Tips to Reduce Mental Stress in Hindi)

योग (Yoga to Reduce Mental Stress in Hindi) - योग का नियमित अभ्यास करने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है। यह शरीर को मानसिक रूप से हेल्दी रखने में मदद करता है। मानसिक तनाव को दूर करने के लिए रोजाना 30 से 40 मिनट योगाभ्यास करना चाहिए।

मेडिटेशन (Meditation To Reduce Mental Stress) - मेडिटेशन का नियमित अभ्यास मानसिक तनाव दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना मेडिटेशन का अभ्यास करने से मानसिक शांति मिलती है और शरीर में हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होते हैं।

डाइट (Diet To Reduce Mental Stress in Hindi) - तनाव को दूर करने में हमारी डाइट की अहम भूमिका होती है। मानसिक तनाव और डिप्रेशन को दूर करने के लिए हमारे लिए स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। कुछ ऐसे फल, सजियां और खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें एंटी स्ट्रेस डाइट के रूप में जाना जाता है। इन चीजों का सेवन करने से दिमाग और शरीर को शांत और हैप्पी रखने वाले हॉर्मोन का निर्माण भी तेजी से होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment