Create

जीभ को साफ रखने से दूर होगी कई समस्याएं, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

जीभ की साफ रखने से दूर होगी कई समस्याएं, अपनाएं ये घरेलू उपाय
जीभ को साफ रखने से दूर होगी कई समस्याएं, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
Shilki

हमारे हर दिन की दिनचर्या में कई काम आते हैं जिसमें कुछ काम बहुत अहम माने जाते हैं। जिसमें से एक है खुद की सफाई रखना और सेहत (Health) को सही बनाए रखना। सुबह हम जब उठते हैं, तो सबसे पहला काम जो सभी करते हैं वो है, अपने दांत और जीभ की सफाई करना। इनकी सफाई सबसे ज्यादा जरूरी होती है। यही नहीं जीभ को साफ रखना हमारी अच्छी सेहत (Good Health) की निशानी भी है। यदि हम ब्रश (Brush) कर लेते हैं मगर जीभ को साफ नहीं करते, तो ये बहुत सी बीमारियों को निमंत्रण दे सकता है।

जीभ को रोजाना साफ (Clean Tongue Daily) करने से हम बहुत सी बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इसके लिए हमें रोज दो टाइम जीभ को साफ करना चाहिए। जीभ को साफ करने के लिए हम जीभी का उपयोग करते हैं लेकिन कई बार उससे जीभ अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाती और कुछ लोगों की उससे जीभ छिल भी जाती है। लेकिन हम आपको आज कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आपकी जीभ बहुत ही अच्छे ढंग से साफ हो सकती है। तो आइए जानते हैं वो घरेलू उपाय।

जीभ को साफ रखने अपनाएं ये घरेलू उपाय -

Jeebh Ko Saaf Rakhne Ke Liye Apnaye Ye 5 Gharelu Upay In Hindi

नींबू (Lemon) - नींबू को खाने के उपयोग में तो हम लाते ही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू को जीभ साफ करने के उपयोग में भी लाया जा सकता है। इसके लिए आपको करना होगा कि नींबू को काट कर उसे जीभ पर धीरे धीरे घिसना होगा। ऐसा करने से आप की जीभ साफ होने लगेगी। इसमें आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी मिला सकते हैं।

नमक से करें जीभ की सफाई (Clean your tongue with salt) - नमक के उपयोग से भी जीभ को साफ किया जा सकता है। उसके लिए आपको एक चम्मच नमक लेकर उसमें 4 से 5 बूंद पानी डालना होगा। जिसके बाद आप इसे अपनी उंगलियों के सहारे हल्के हाथो से जीभ पर स्क्रब की तरह लगाएं और इसे करीब 2 से 3 मिनट बाद साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी जीभ साफ हो जाएगी।

हल्दी से करें जीभ की सफाई (Clean your tongue with turmeric) - हल्दी को खाने के उपयोग में तो हम लाते ही हैं, लेकिन इसका उपयोग आप जीभ को साफ करने में भी कर सकते हैं। उसके लिए आपको करना होगा कि एक चम्मच हल्दी में 5 से 6 बूंद नींबू की मिलाकर उससे जीभ साफ करें और करीब 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धोलें।

लहसुन (Garlic) - लहसुन भले ही सांसों की दुर्गंध का कारण है लेकिन मुंह को साफ रखने के लिए लहसुन बहुत उपयोगी माना जाता है। लहसुन के सेवन से आप जीभ के बैक्टीरिया को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं। लहसुन बैक्टीरिया से लड़ने का बहुत अच्छा जरिया है। इसलिए कभी कभी लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए।

एलोवेरा (Aloe vera) - एलोवेरा अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है। जीभ या मसूड़ों पर बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मारने के लिए आप इस रस का 1 बड़ा चम्मच अपने मुंह में डाल सकते हैं। कुछ मिनट के लिए रस को स्वाइप करें और अपना मुंह धो लें। गर्म पानी का उपयोग करके आप मुँह को साफ कर लें।

इस बात का ध्यान जरूर रखें कि रात में सोते समय ब्रश करना बहुत आवश्यक होता है। ऐसा करने से आप मुंह की दुर्गंध से दूर रहेंगे। ब्रश करते समय जीभ को साफ करना न भूलें। क्योंकि जितना ज्यादा दांतो को साफ करना जरूरी होता है उतना ही जीभ को भी साफ रखना जरूरी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...